Youtube Channel Image
masterskill.in Subscribe To my YouTube channel

Facebook Ads क्या है और इस पर विज्ञापन कैसे करें ?How to Promote Business on Facebook in Hindi

 Facebook Ads क्या है और इस पर विज्ञापन कैसे करें ?

फेसबुक विज्ञापन क्या है ( Facebook Ads in hindi )by masterskill.in


क्या आप जानते हैं कि Facebook Ads क्या है ( What is Facebook Ads in hindi ) और Facebook Ads का इस्तेमाल किन कामों के लिए किया जाता है. जब आप फेसबुक चलाते हैं तब आपको इसके बीच बीच में या इसके Video Feed में Ads यानि विज्ञापन दिखते हैं और इसी विज्ञापन के माध्यम से फेसबुक पैसे कमाता है.  

आप तो जानते ही होंगे कि फेसबुक एक बहुत बड़ा Social Networking Platform है जिसके करोड़ों उपयोगकर्ता हैं. एक सर्वे के अनुसार 2020 की पहली तिमाही में फेसबुक पर Monthly Active User की संख्या लगभग 2.6 Billion थी. इसके अलावा Instagram पर भी Monthly Active User 1 Billion के आसपास रहते हैं. 

Instagram भी फेसबुक कंपनी की एक Social Networking Site है और इस पर भी आप अपने विज्ञापन चला सकते हैं. इस पोस्ट में जानेंगे कि Facebook और Instagram दोनों पर अपने विज्ञापन कैसे चलाएं. 

फेसबुक विज्ञापन क्या है ( Facebook Ads in hindi )

जैसा कि हमने जाना कि फेसबुक का user base बहुत बड़ा है जिस पर करोड़ों यूजर है. और आप सब जानते हैं कि जहां पर ज्यादा लोग होते हैं , किसी भी चीज़ का विज्ञापन वहीं किया जाता है. तो आसान शब्दों में समझे तो Facebook Ads एक Online Advertising Company जिस पर हम अपने किसी भी Products या Service का विज्ञापन कर सकते है. 

जो विज्ञापन करता है उसे Advertiser कहा जाता है और विज्ञापन करने के लिए Advertiser को फेसबुक को कुछ पैसे देने पड़ते हैं. Facebook पर आप कई तरह की चीजों का एड कर सकते हैं जैसे अपनी वेबसाइट का , एप्लीकेशन और गेम का और अगर आप कोई Product या Service बेचना चाहते हैं तो वो भी आप Sell कर सकते हैं. 

इसकी मदद से आप अपने Facebook Page पर Like बढ़वा सकते हैं , अपने Brand या Online Store को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकते हैं. Facebook Marketing in hindi के इस लेख में Video और Link के माध्यम से इसको अच्छे से समझेंगे.

How to Promote Business on Facebook in Hindi 

अगर आप अपने Business को बढ़ाना चाहते है या आपने कोई नयी Business शुरू की है और आप चाहते है की ज्यादा से ज्यादा लोग आपके Business के बारे में जाने तो Facebook Ads आपके लिए बिल्कुल Perfect है. किसी भी Business को Promote करने के लिए आज के समय में Facebook Ads को काफी महत्व दिया जाता है. 

आप एक साथ ही अपने विज्ञापन को Facebook और Instagram दोनों पर चला सकते हैं क्योंकि Facebook में Ad Create करते समय आपको अपने Ad को Instagram पर भी चलाने का ऑप्शन मिलता है. अगर आप Facebook Ads में नए हैं तो इस लेख Facebook Ads in hindi को पढ़ने के बाद आप Facebook Ads Create करना और उसे Run करना आसानी से सीख जायेंगे. 

आपका Business Online हो या Offline इससे प्रभाव नहीं पड़ता अगर आपको लगता है कि फेसबुक पर Advertising करने से आप अपने व्यवसाय को बढ़ा सकते हैं तो आप Facebook Ads का इस्तेमाल कर सकते हैं. जैसे माना कि आप कोई Coaching Center चला रहें हैं और चाहते हैं कि लगभग 30 Km तक के लोग आपके Coaching Center को जाने और Join करे.

तो Facebook Ads में आप उस Location को Set करके अपने Coaching का Ad चला सकते हैं जिससे की सिर्फ उसी Location के लोगो को आपका Ad दिखेगा और आपकी Cost भी कम आयेगी. अपने Ad में आप Call Now या Message का बटन भी लगा सकते हैं जिससे User Coaching की जानकारी के लिए आपको Phone या Message कर सके.

फेसबुक विज्ञापन कैसे चलाएं – How to Create Facebook Ads in hindi 

इसका सबसे पहला स्टेप यही है कि पहले आप अपने मार्केटिंग का उद्देश्य चुनिए मतलब आप किस चीज़ की मार्केटिंग करना चाहते हैं. इसके बाद अपने Business से ही संबंधित आपको एक Facebook Page बना लेना है क्योंकि इसी के माध्यम से आपको विज्ञापन चलाना है.  Facebook Page को अपने Business के अनुसार बनाए और अपने Business की कुछ जानकारी को अपने Page में Include कीजिए.

सेकंड स्टेप में आपको अपना Budget बनाना है. मतलब आप अपने Ad के ऊपर कितना पैसा खर्च करना चाहते हैं. एक तय Budget के ऊपर Ad चलाना अच्छा रहता है.

एक बार Budget बन जाने के बाद आप उतना Amount अपने Debit Card या किसी Online Payment Mode का इस्तेमाल करके अपने Ad Account में डाल सकते हैं.  
इसके बाद आपको Ad Create करना है और इस प्रक्रिया में आपको थोड़ी बहुत Technical Knowledge की आवश्यकता पड़ सकती है लेकिन नीचे में एक Video लगा दूंगा जिसे देखकर आप आसानी से Ad Create कर सकते हैं. Facebook Ads का इंटरफेस काफी आसान होता है जिसे आप थोड़ी सी समझ लगाकर बिना Video देखें भी बना सकते हैं. 

Ads Creation के टाइम पर सबसे main point होती है Audience Select करना. अगर आपने अपनी Business के अनुसार Audience को चुना है तो आपकी Ads का Performance काफ़ी अच्छा रहेगा. Facebook में आप Audience को उनके Location , Interest , Behaviour , Gender , Age के हिसाब से चुन सकते हैं.
Review के लिए Submit करना 
Facebook Ads का Last Step है Ad को Review के लिए Submit करना और इसके बाद आपकी Ad को Approval मिलने में लगभग आधे या एक घंटे का समय लग सकता है. इस प्रक्रिया में Facebook के अधिकारी आपके Ad को Manually Check करते हैं और अगर आपका Submit किया हुआ Ad Facebook की Advertising Policy के अनुसार नहीं होता है तो वो इसे Reject भी कर सकते हैं. 

अपने Ad के Statistics को Track करना 

Statistics के Section में जाकर आप अपने Ad की Performance Report को देख सकते हैं. इसमें आप ये देख सकते हैं कि कितना Impression हुआ , कितने Likes आये , कितने लोगो ने Ad पर क्लिक किया , किस किस Location से ज्यादा Impression आये हैं आदि. इसके अलावा आप ये भी देख सकते हैं कि एक Conversion पर आपके कितने पैसे खर्च हुए हैं. 

 अगर आपका Ad Approve ना हो तो क्या करें ( Facebook Ads Approval Trick in hindi )

Facebook Advertising करते समय ये बिल्कुल ध्यान होना चाहिए कि आपका विज्ञापन उनकी Advertising Policy का उलंघन  ना करे. आपके सारे विज्ञापन उनके ही Guidelines के अनुसार होने चाहिए. इसके लिए आप Facebook के Advertising Policy को पढ़ सकते हैं. इसमें आपको Facebook Page का नाम भी ध्यान रखना है जिसमें कोई भी Misleading , Scams वाला नाम नहीं होना चाहिए. 

इसके अलावा आपके Ad का Format भी ठीक होना चाहिए अब वो चाहे कोई वीडियो हो या कोई इमेज. साथ ही साथ हो सके तो अपने पेज में कोई आपत्तिजनक पोस्ट ना डाले. और अपने Business से जुड़ी कुछ जरूरी जानकारी अपने पेज में ज़रूर दें. 

Facebook Ad के Objective को कैसे चुने 

कभी कभी ये भी समस्या हो जाती है हम अपने Business के Objective का कैसे पता लगाए और उसके अनुसार ही Facebook Ad को तैयार करें. जैसे अगर आपका कोई App है तो इसमें यह तय है की आप App के इंस्टॉल बढ़वाना चाहते हैं और अपने App की Awareness को भी बढ़वाना चाहते हैं. नीचे कुछ पॉइंट की मदद से इसे समझाया गया है – 
  • Brand Awareness – इससे आप ज्यादा से ज्यादा लोगो को अपने Company या Brand के बारे बता सकते हैं. 
  • Reach – इसमें आप किसी Product या Service या किसी ख़ास जानकारी को लोगों तक पंहुचा सकते हैं. 
  • Traffic – अगर आपका कोई Blog या Website है और आप चाहते हैं की ज्यादा लोग इस वेबसाइट को विजिट करें तो आप इस Section को चुन सकते हैं. 
  • Engagement – इस टूल से आप अपने किसी Facebook Post या Facebook Page पर Like और Share को बढ़ा सकते हैं. 
  • App Installs – इस Section से आप अपने Application या Game को Promote कर सकते हैं जिससे ज्यादा लोग आपकी App को Install करेंगे. 
  • Video Views – अगर आप YouTube Channel या अन्य किसी Video Sharing Platform के Video Views बढ़ाना चाहते हैं तो आपको इस टूल को इस्तेमाल करना चाहिए. 
इन सबके अलावा भी और कई तरह के Ad Format हैं जिनका इस्तेमाल आप अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए यूज़ कर सकते हैं. नीचे दिए गए Facebook Ads के Image से आप समझ सकते हैं 
Different Type of Facebook Ad Objective

क्या Facebook Ads अच्छे परिणाम देते हैं ? 

इसमें कोई संदेह नहीं है की Facebook Ads अच्छे परिणाम देते हैं. कभी कभी तो हमारी उम्मीद से भी अच्छा रिजल्ट मिल जाता है. अब तक मैंने कुल तीन बार Facebook Ads चलाया है और मुझे काफ़ी कम बजट में बहुत ही अच्छे रिजल्ट मिले हैं. अगर आप Facebook Ads में beginner है तो शुरुआत में आपको कम पैसे ख़र्च करने चाहिए. 

इस लेख के बारे में :-

दोस्तों , मुझे उम्मीद है कि यह लेख Facebook Ads क्या है आपको काफ़ी पसंद आया होगा. में हर टॉपिक को Detail से समझाने की कोशिश करता हूँ जिससे कि आपको एक ही जगह पर पूरी जानकारी मिल जाए. लेकिन फिर भी अगर आपका इस लेख या ब्लॉग से जुड़ी कोई सुझाव या समस्या हो तो हमसे Comment के माध्यम से अवश्य पूछिए. में उसका उत्तर देने की पूरी कोशिश करूँगा. 

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url