Youtube Channel Image
masterskill.in Subscribe To my YouTube channel

फेसबुक से पैसे कैसे कमाएं #Facebook se paise kaise kamaye – 2023में

फेसबुक से पैसे कैसे कमायें – 2023में


नमस्कार दोस्तों, आज के इस लेख में जानेंगे कि फेसबुक से पैसे कैसे कमाएं ( Facebook se paise kaise kamaye ) और साथ ही अपने किसी किसी बिज़नेस को भी कैसे Promote करें. फेसबुक से पैसे कमाने के लिए एक नहीं कई तरीके हैं जिनसे अच्छे पैसे कमाएं जा सकते हैं. Facebook Marketing अपने आप में एक संपूर्ण Marketing है जो काफी तेजी से उभर रहा है. 

इसलिए आजकल हर Digital Marketer और छोटा बड़ा बिजनेसमैन फेसबुक से मार्केटिंग को पसंद कर रहा है. Digital Marketing के लिए फेसबुक को सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म माना जाता है. Digital Marketing में आप अलग अलग तरीके सीखते हैं ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए और इसमें आपको Facebook Marketing की अच्छी जानकारी होनी चाहिए

फेसबुक से पैसे कैसे कमाएं ( Facebook se paise kaise kamaye )

 अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाने में इच्छा रखते हैं और इसमें मेहनत करना चाहते हैं तो आप फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं. अगर सच बात कहूं तो फेसबुक से पैसे कमाना थोड़ा कठिन माना जाता है लेकिन अगर आपको ऑनलाइन मार्केटिंग की अच्छी नॉलेज है तो आप इसमें सफल हो सकते हैं. 

इसलिए आपको ऑनलाइन मार्केटिंग की बेसिक आनी चाहिए जैसे Affiliate Marketing , Social Media Advertising , Social Media Influencer आदि. इन सभी के बारे में आप हमारे ब्लॉग पर पढ़ सकते हैं और अपनी मार्केटिंग स्किल को बढ़ा सकते हैं. 

तो चलिए अब देखते हैं कि वो कौन से तरीक़े हैं जिनकी मदद से आप फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं. इसमें सबसे पहला नाम Facebook Page और Facebook Group का ही आता है क्योंकि इन दोनों में ही ज्यादा Audience होते हैं और जहां पर Audience हैं वहीं पर पैसा. इसे हम कुछ प्वाइंट से समझते हैं की Facebook Page और Facebook Group से पैसे कैसे कमा सकते हैं –

Affiliate Marketing करके फेसबुक से पैसे कैसे कमाएं

Affiliate Marketing करने के लिए फेसबुक को बेस्ट प्लेटफॉर्म माना जाता है और इसका कारण है फेसबुक पर बहुत ज्यादा Audience का होना. कई लोग सोचते हैं कि Affiliate Marketing से उतनी कमाई नहीं होती है तो में आपको बता दूं कि कई बड़े Affiliate Marketers और Digital Marketer ये मानते हैं कि इस फील्ड में स्कोप बहुत तेजी से बढ़ रहा है और इससे लाख से लेकर करोड़ों तक कमाया जा सकता है. 

 यहां पर हम कुछ बेसिक जान लेते हैं कि इसे कैसे शुरू करें. 

फेसबुक पर एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें 

सबसे पहले अपनी niche के अनुसार फेसबुक ग्रुप और फेसबुक पेज को पता कीजिए. इसके बाद इस पर Post Publish कीजिए और इन पर आपकी Engagement बनी रहनी चाहिए. शुरुआत में आपको फेसबुक ग्रुप या फेसबुक पेज पर अपने Affiliate Link को शेयर नहीं करना चाहिए. पेज पर थोड़े दिन एक्टिव रहने के बाद ही अपने Link को शेयर करना शुरू करें. 

बस यही तरीक़ा है और इसको अच्छे से करने के लिए आपको खुद इस पर अपना समय देना होगा और इसे समझना होगा. जैसे अगर आप कोई लिंक पोस्ट करते हैं तो उस पर कितने Like आ रहें हैं , कौन-कौन Comment कर रहा है , किस चीज़ के बारे में Comment हैं आदि. 

आप कई सारे Affiliate Program Join कर सकते हैं जैसे Flipkart AffiliateAmazon Associates , Clickbank , Jvzoo आदि. आप हमारे इस लेख ( facebook se paise kaise kamaye ) को पढ़ने के बाद एफिलिएट मार्केटिंग को भी पढ़ सकते हैं.

फेसबुक पर Sponsor Post से पैसे कैसे कमाएं 

अगर आप एक अच्छे Social Media Influencer हैं और फेसबुक पर आपकी ज्यादा Audience हैं ( Group में या Page में या Personal Account में ) तो Sponsor Post के माध्यम से फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं बिना कुछ खर्च किए. 

Sponsor Post में कोई Blog Article हो सकता है या किसी कम्पनी का किसी Products के बारे में Content. कई ऐसी वेबसाइट हैं जहाँ पर Register करके Sponsor Post ले सकते हैं और उसे Facebook Group या किसी Page में Publish करके कमाई कर सकते हैं. Influencer के तौर पर Join करने के लिए कुछ प्रमुख वेबसाइट – Linqia , Tapinfluence izea.

आप अपनी समझ से कोई भी Influence Program चुन सकते हैं जो आपको अच्छा लगे. आप इंटरनेट पर भी सर्च कर सकते हैं कि Influencer के लिए कौन सी वेबसाइट अच्छी है. यहां पर में एक वेबसाइट का लिंक दे रहा हूं जिस पर क्लिक करके आप Influencer के तौर पर Join कर सकते हैं ☞ Linqia 

Survey करके फेसबुक से पैसे कमाएं ( Facebook se paise kaise kamaye )

कई लोग फेसबुक पर Survey करके भी पैसे कमा रहें हैं लेकिन अगर आप इस चीज़ में नए हैं तो ये आपको समझने में दिक्कत हो सकती है. कई बड़ी बड़ी कंपनियां अपने Product या Service का Survey करवातीं हैं ये जानने के लिए की मार्केट में उनके Product की क्या डिमांड है , लोगो को कितना पसंद आ रहा है आदि. 

और इसके लिए Survey करने वाले को कुछ पैसे मिलते हैं. इसके अलावा बहुत सी वेबसाइट भी हैं जिनके माध्यम से आप Survey कर सकते हैं. 

अपने Products को बेचकर फेसबुक से पैसे कमाएं 

अगर आपकी कोई Shop है या आप किसी दूसरी कंपनी का कोई समान बेचना चाहते हैं तो ये आप फेसबुक पर बड़ी आसानी से कर सकते हैं. 

फेसबुक पेज के Dashboard में Shop का ऑप्शन होता है जिसमें आप किसी Product को Image के साथ में उसे Add कर सकते हैं. जैसे फ्लिपकार्ट का कोई Product है तो इसे आप उस Product के Link के साथ साथ उसके कई Images भी लगा सकते हैं जिससे उसके बिकने के ज्यादा आसार रहें. 

Facebook Group से पैसे कैसे कमाएं 

आजकल कई लोग Facebook Group का इस्तेमाल करके लाखों रुपए कमा रहें हैं और अपने किसी Brand या Product को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा पा रहें. एक बढ़िया और पॉपुलर Facebook Group से कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं. 

जैसे इस पर आप Affiliate Marketing कर सकते हैं , अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक ला सकते हैं , किसी Sponsored Post को Publish कर सकते हैं , PPC Network से कमा सकते हैं , अपने YouTube Channel पर Audience बढ़ा सकते हैं और भी कई Sources हो सकते हैं पैसे कमाने के. 

क्या फेसबुक पेज को बेचकर पैसे कमाया जा सकता है ?

जी हाँ बिल्कुल , आप फेसबुक पेज को बेचकर पैसे कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपके पेज पर हजारों Follower और अच्छी Engagement होनी चाहिए. इसलिए अगर किसी के पास एक अच्छा और ज्यादा Follower वाला फेसबुक पेज है तो वो उसे अच्छे दाम में बेच भी सकता है. 

फेसबुक पेज बेचने के लिए आप ऑफलाइन भी किसी कम्पनी से संपर्क कर सकते हैं अथवा किसी वेबसाइट के माध्यम से भी बेच सकते हैं. फेसबुक पेज को ऑनलाइन बेचने के लिए आप Flippa , Viralaccount वेबसाइट पर जा सकते हैं. यहाँ पर आपको अपने Price में अपने पेज को लिस्ट कर देना है और अगर कोई उसे खरीदेगा तो आपको उतने पैसे मिल जायेंगे. 

Facebook Watch से पैसे कमायें – 

इससे पैसे कमाने के लिए आपको Facebook पर YouTube की तरह Video Upload करना पड़ेगा. ये एक बढ़िया तरीका हो सकता है Facebook से कमाई करने का क्योंकि फेसबुक पर वीडियो देखने वालों की संख्या तेज़ी से बढ़ रहीं है और अच्छी Videos पर मिलियन व्यूज आ रही है. 

आप भी इस पर Videos Publish करने के लिए कोई Category Select कर सकते हैं जैसे Entertainment , Music , Fact , Cooking Videos , How to Videos आदि. इसके बाद जब आपके Videos पर व्यूज आने लगेंगे और Follower  भी बढ़ जायेंगे तो फेसबुक से तरफ से आपको पैसे आने शुरू हो जायेंगे. 

Facebook Page से पैसे कैसे कमायें 

एक Facebook Page से पैसे कमाने का तरीका वही है जो ऊपर बताया गया है लेकिन कुछ लोग इस तरह के Questions आए दिन गूगल पर पूछते है इसलिए में इसको आसान शब्दों में बता रहा हूँ जिससे आसानी से समझ में आए एक Facebook Page से किस तरह से कमाई की जा सकती हैं. 
आइए एक एक करके समझते हैं कि वो कौन कौन से तरीक़े हैं इससे पैसे कमाने के ☞
1- इसमें सबसे पहले Affiliate Marketing ही आता है क्योंकि ये लाखों कमाने का अवसर देता है. ऊपर के Paragraph से आप समझ ही गए होंगे कि इससे फेसबुक से पैसे कैसे कमाया जाता हैं. 

2-  दूसरा तरीका है Paid Survey ले सकते हैं , Sponsored Content Publish करके कमा सकते हैं , किसी का कोई Product Promote कर सकते हैं आदि. 

3- इसके बाद अगर आप अपना Facebook Page चलाने में इच्छुक नहीं है तो इसे Sell भी कर सकते हैं लेकिन Sell करने से पहले ये अच्छे से देख लेना चाहिए कि आपकी Audience कैसी है , किस तरह का Content आपके पेज पर है , किसे Sell कर रहें हैं आदि. 

4- Videos Publish करके इससे पैसे कमाया जा सकता है. इसे in stream ads कहा जाता है क्योंकि Creator के द्वारा Publish किये गए Video पर Advertisements आता है. इसके लिए फेसबुक से कुछ Criteria बनाए हैं जैसे Page पर 10,000 Follower होना चाहिए , Videos 3 मिनट से कम नहीं होना चाहिए आदि. 

क्या फेसबुक से अपने ब्लॉग या वेबसाइट को Promote किया जा सकता है ? 
अगर आप एक नए ब्लॉगर हैं या आपकी कोई वेबसाइट है जो किसी Service को ऑफर करती है तो आप इसे ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए फेसबुक का इस्तेमाल कर सकते हैं. Digital Marketers तो Facebook Ads के माध्यम से भी अपने ब्लॉग या वेबसाइट को प्रोमोट करते हैं. 

लेकिन शुरुआत में आपको पैसे खर्च करने की जरुरत नहीं है आप Facebook Group और Facebook Page की मदद से यह काम कर सकते हैं. इसमें आप अपने ब्लॉग के किसी पोस्ट का लिंक शेयर कर सकते हैं या ब्लॉग का Home Page भी शेयर कर सकते हैं और जब लोग इस पर क्लिक करेंगे तो आपके ब्लॉग पर Traffic आएगा. 

निष्कर्ष ( Conclusion )
दोस्तों मुझे उम्मीद है की यह लेख ( Facebook se Paise kaise kamaye ) आपको काफी पसंद आया होगा। अगर आप Facebook से पैसे कमाने की चाह रखते हैं तो इस जानकारी की मदद से आपको काफी सहायता मिल सकती है.

अगर Facebook से पैसे कमाने के संबंध में या इस ब्लॉग से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो Comment के माध्यम से हमें अवश्य बतायें। और अपने सभी प्रियजनों में इसे शेयर करें जिससे वें भी ये जान सके की फेसबुक से पैसे कैसे कमाया जाता है.

———-धन्यवाद ———
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url