Youtube Channel Image
masterskill.in Subscribe To my YouTube channel

जिला कलक्टर की अध्यक्षता में साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित News

 जिला कलक्टर की अध्यक्षता में साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित



अलवर जिला कलक्टर आशीष गुप्ता की अध्यक्षता में मिनी सचिवालय सभागार में बिजली, पानी एवं महत्वपूर्ण विभागों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित हुई ।


जिला कलक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि आमजन से सीधे जुडे हुए विभाग प्रो-एक्टिव रहकर अपने दायित्वों का निर्वहन करें ताकि आमजन को दी जाने वाली सेवाओं में किसी प्रकार की असुविधा उत्पन्न नहीं होवे। उन्होंने सीडीईओ को निर्देशित किया कि सीएसआर के तहत बने शौचालयों का रख रखाव व मरम्मत करावे। साथ ही कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में सभी मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था रहे। उन्होंने निर्देश दिये कि विद्यालयों में खेल सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित करावे। सरकारी विद्यालयों में दानदाताओं को प्रोत्साहित कर उनके सहयोग से विद्यार्थियों के लिए फर्नीचर आदि की व्यवस्था करावे। उन्होंने निर्देश दिये कि एसएमडी स्कूल के खेल मैदान को विकसित कराने के प्रस्ताव तैयार करें। नए सत्र में कम से कम दस फीसदी नामांकन वृद्धि करावे एवं परीक्षा परिणाम के उन्नयन हेतु सकारात्मक प्रयास करें।


उन्होंने निर्देश दिये कि सभी अधिकारी राजस्थान पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का समयबद्ध रूप में गुणवत्ता के साथ निस्तारण करें। उन्होंने सहायक निदेशक लोक सेवाएं को निर्देश दिये कि स्टर प्रकरणों की साप्ताहिक निस्तारण की परसन्टेज प्रस्तुत करें। उन्होंने एडीपीएस को निर्देशित किया कि जिला पर्यटन की वेबसाइट को डवलप करावे। साथ ही नगर विकास न्यास एवं पुलिस विभाग से समन्वय कर बालाकिला में वेपन म्यूजियम यथाशीघ्र शुरू करावे। उन्होंने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक को निर्देशित किया कि विभागीय योजनाओं से आमजन को लाभांवित कराने के साथ-साथ ईडब्ल्यूएस बालिका छात्रावास के लिए भूमि आवंटित करावे तथा उमरैण छात्रावास में विद्यार्थियों का ठहराव सुनिश्चित करावे। उन्होंने सीएमएचओ को निर्देश दिये कि जिले के चिकित्सालयों में दवाओं की पर्याप्त आपूर्ति रखना सुनिश्चित करें। साथ ही सुनिश्चित करें कि चिकित्सकीय उपकरण सुचारू रूप से संचालित रहे, खराब होने पर तुरन्त दुरूस्त करावे। उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग के उप निदेशक को निर्देश दिये कि जिले के आंगनबाडी केन्द्रों को चरणबद्ध आकर्षक स्वरूप देने हेतु सीएसआर व दानताओं का सहयोग लेवे ।


बैठक में एडीएम प्रथम  मुरारी लाल शर्मा, एडीएम द्वितीय  संतोष कुमार मीणा, एडीएम शहर नरेश सिंह तंवर, एसडीएम अलवर  जुइकर प्रतीक चन्द्रशेखर, एडीपीएस नवज्योति कंवरिया, सीएमएचओ डॉ. श्रीराम शर्मा, सीडीईओ  रामेश्वर दयाल मीणा, पीएमओ डॉ सुनील चौहान, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक  रविकान्त, पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक  आर.सी मीना, पर्यटन विभाग की सहायक निदेशक टीना यादव सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे ।

कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में  शिक्षिका व वार्डन में हुई मारपीट 



अलवर कठूमर के ग्राम तुसारी स्थित कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय के अंदर शिक्षिकाओं में मारपीट होने से आवासीय विद्यालय में अध्यनरत छात्राओं पर भी प्रभाव देखा गया, छात्राएं एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप लगाते हुए कक्षा कक्ष में ही झगड़ती दिखाई दी। शिक्षिकाओं में झगड़े को लेकर आवासीय विद्यालय में ही सोमवार को सुबह टिकरी सरपंच दिनेश चंद सहित सैकड़ो ग्रामीण पहुंच गए और कई घंटे पंचायत चली। सूचना पर कठूमर थाना पुलिस भी पहुंची लेकिन ग्रामीणों की पंचायत को देखकर मामले की जानकारी ले वापस चले गए। उपखंड अधिकारी सुनील झिंगोनिया के निर्देश पर सीबीईओ उमेश जैन, नोडल अधिकारी विराज चौहान, कानूनगो भूपसिंह आदि पहुंचे घटनास्थल पर स्कूल स्टाफ, छात्राओं ग्रामीणों से चर्चा कर ली जानकारी। 

         कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय की वार्डन नमिता चौधरी ने बताया कि गत रात्रि 11:00 बजे लड़कियों की चिल्लाने की आवाज आई, आवाज सुनकर ऊपर पहुंची तो देखा शिक्षिका हेमा लड़कियों के दरवाजे को बजा रही थी। और मुझे देखते ही अपशब्द बोलते हुए मेरे साथ मारपीट की और लड़कियों को लेकर मैन गेट से बाहर की तरफ जाने लगी तो मैं लड़कियों को अंदर ले जाकर उनको पानी पिलाया और लेकर बैठ गई और मामले की एचएम बीना को व अधिकारियों को टेलीफोन पर सूचना दे दी गई। इस घटना की रात्रि में ही 100 नंबर पर पुलिस को सूचना दी गई थी। फिलहाल थाने में मामला दर्ज नहीं कराया है अभी दर्ज कराने जाएंगे।

इधर शिक्षिका हेमा चौधरी ने बताया कि गत रात्रि को लड़कियां अपने कमरे में थी और गेट बजाने की आवाज आने पर लड़कियां भय ग्रस्त हो गई और चिल्लाने लगी लाइट नहीं आ रही थी मैं मोबाइल की टॉर्च जलाकर बच्चियों को हिम्मत देते हुए गार्ड को दो बार फोन किया उसने नहीं उठाया फिर वार्डन को कॉल लगाया उन्होंने भी फोन नहीं उठाया तो मैंने ऊपर से ही जोर से चिल्लाकर गांव वालों के लिए आवाज लगाई। और मेरे कमरे में गत चार-पांच माह से इनवर्टर का कनेक्शन नहीं है जिसके लिए मैंने पूर्व में लिखित में अधिकारी को सूचित कर दिया फिर भी कोई कार्रवाई नहीं हुई। और आप बालिकाओं से जानकारी ले सकते हैं रात की घटना को लेकर।

           इस दौरान सीबीईओ उमेश जैन ने बताया कि दो शिक्षिकाओं के आपस में मारपीट व कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय परिसर में ग्रामीणों की पंचायत की सूचना मिलने पर पहुंचे हैं, शिक्षिकाओं के झगड़े के चलते विद्यालय की व्यवस्था दूषित हो रही है। दो शिक्षिकाओं के आपस में मन-मुटाव की जानकारी मिली है। तथ्यात्मक रिपोर्ट, मौका पर्चा बनाकर भेजा जाएगा। समसा कार्यालय से निर्देश मिलने पर कार्रवाई की जाएगी।

वन एवं पर्यावरण मंत्री 1 फरवरी को तीर्थ यात्रा हेतु जाने वाली विशेष रेलगाडी को हरी झण्डी दिखाकर रवाना करेंगे

 अलवर  वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)  संजय शर्मा वरिष्ठ नागरिक

तीर्थ योजना 2023 के अन्तर्गत संचालित विशेष रेलगाडी अलवर से रामेश्वरम् वाया भरतपुर ट्रेन को 1 फरवरी को दोपहर 3 बजे अलवर रेलवे स्टेशन से हरी झण्डी दिखाकर रवाना करेंगे।


देवस्थान विभाग के आयुक्त प्रज्ञा कवलरमानी ने बताया कि राजस्थान सरकार के देवस्थान विभाग की वरिष्ठ नागरिक तीर्थ योजना 2023 के अन्तर्गत विशेष रेलगाडी अलवर से रामेश्वरम् वाया भरतपुर ट्रेन 1 फरवरी 2024 को दोपहर 3 बजे अलवर रेलवे स्टेशन से रवाना होगी। उन्होंने बताया कि इस रेलगाडी में कुल 970 यात्री यात्रा करेंगे जिसमें से अलवर जिले के 350 एवं भरतपुर व धौलपुर के 620 यात्री यात्रा करेंगे। उन्होंने बताया कि अलवर जिले के यात्रियों को अलवर रेलवे स्टेशन पर प्रातः 10 बजे एवं भरतपुर व धौलपुर के यात्रियों को भरतपुर रेलवे स्टेशन से प्रातः 11 बजे रिपोर्ट करना होगा ताकि समस्त प्रकिया समय पर पूर्ण की जा सके। इसके लिए सभी नागरिकों को दूरभाष से सूचित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि यात्री अपने साथ ऑनलाइन भरे गये आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी मय प्रमाणित चिकित्सीय प्रमाण पत्र, मूल जन आधार, आधार कार्ड, दो पासपोर्ट साइज फोटो साथ लेकर आवे। साथ ही दैनिक उपयोग की सामग्री यथा आवश्यक औषधियां, व्यक्तिगत आवश्यकता हेतु नकदी व कपडे लेकर आए। इस ट्रेन में 8 दिन तक यात्रियों के आवास, भोजन इत्यादि की समस्त व्यवस्थाएं देवस्थान विभाग द्वारा की जाएगी तथा यात्रियों के यात्रा पूर्णतः निःशुल्क रहेगी ।


Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url