Youtube Channel Image
masterskill.in Subscribe To my YouTube channel

आबादी क्षेत्र में भटकते टाइगर से आम जनजीवन को खतरा, पकडऩे की मांग नीमकाथाना

 आबादी क्षेत्र में भटकते टाइगर से आम जनजीवन को खतरा, पकडऩे की मांग 
अलवर, राजस्थान विधि शिक्षक संघ के अध्यक्ष डॉक्टर सुरेंद्र यादव ने राज्य सरकार, जिला प्रशासन एवं वन विभाग प्रशासन से पिछले करीब एक सप्ताह से खेतों एवं आबादी क्षेत्र में भटक रहे बाघ 2303 को अति शीघ्र जिंदा पकडऩे की मांग की है।
साथ ही बाघ के आतंक को देखते हुए उसे सरिस्का वन्य क्षेत्र में सही जगह छोडक़र बाघ की जांच एवं निगरानी रखने की मांग की है। नागरिकों की रक्षा के लिए वन मंत्री संजय शर्मा से भी इस ओर ध्यान देने की मांग की है। डॉक्टर सुरेंद्र यादव राजस्थान राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के सदस्य भी हैं। डॉक्टर यादव ने कहा कि कानून संविधान में सभी को जीने का अधिकार देता है  इससे आबादी क्षेत्र में भटकते हुए बाघ 2303 को वन विभाग की टीम अति शीघ्र रेस्क्यू करें।
डॉक्टर यादव ने कहा कि जिले के सरिस्का वन क्षेत्र से निकले ढाई साल के बाघ 2303 को खेतों में भटकते एक सप्ताह के करीब हो गया है जिससे आम जनता के जीवन को खतरा बना हुआ है। यह बाघ सरिस्का के जंगल से निकलकर किशनगढ़ बास, खैरथल, खुशखेड़ा होते हरियाणा पहुंचकर वापस राजस्थान में प्रवेश कर गया और आबादी क्षेत्र में घूम रहा है। वन विभाग की टीमें बाघ को रेस्क्यू करने में जुटी हुई है। फिर भी वन विभाग की टीम को सफलता नहीं मिल पा रही है। इससे यही साबित होता है कि वनरक्षक पूरी सावधानी से न तो वन की रक्षा कर पा रहे हैं और न हीं वन्य जीवों की रक्षा कर पा रहे हैं।
राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय खातीयान की ढाणी में वार्षिकोत्सव का आयोजन किया

नीमकाथाना /  राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय खातीयान की ढाणी में वार्षिक उत्सव का विद्यालय प्रांगण में मनाया गया। इसमें भामाशाहों का योगदान अच्छा रहा। भामाशाह प्रदीप जांगिड़ द्वारा हमेशा की तरह विद्यालयों के लिए न्योछावर समर्पित है। भामाशाह प्रदीप कुमार जांगिड़ विद्यार्थियों को दो-दो,पेन,कॉपी उपलब्ध करवाया। विद्यार्थियों में एवं अन्य विद्यालय के विद्यार्थियों को भी काफी और पेन दिया गया। खो-खो खिलाड़ी एवं संगीत में भाग लेने वालों को भी दो-दो काफी, दो-दो पेन वितरण किया गया। भामाशाह प्रदीप कुमार जांगिड़ अन्य भामाशाहों का विद्यालय प्रशासन के द्वारा मान सम्मान साफा पहनाकर स्वागत किया गया। जोड़ली के संत पूर्णनाथ के द्वारा 15 किलो लड्डू का सहयोग दिया गया। भामाशाह अहमदाबाद वाले के द्वारा पोषाहार पकाने वाली तीन महिलाओं को एवं एक-एक सोल ₹500 नगद दिए गए। अन्य भामाशाहों को भी एक सोल,एक पेन,एक डायरी व साफा पहनाकर इनका भी आभार प्रकट किया गया। इस दौरान ग्रामीणों की अध्यक्षता में ग्राम पंचायत हरजनपुरा रामचंद्र गुर्जर उप सरपंच,प्रदीप कुमार जांगिड़, (हाईसोल  प्राइवेट लिमिटेड और हाईसोल फाऊंडेशन ट्रस्ट के अध्यक्ष), नागर मल (कोषाध्यक्ष),राजस्थान पुलिस कांस्टेबल संतोष अधाना,संतोष कुमार भाजपा नेता,नरेश कुमार जांगिड़, पूर्व वार्ड पंच रहिश कुमार जांगिड़, पंचायत समिति सदस्य जनप्रतिनिधि सावताराम गुर्जर,मनोहर लाल शर्मा,लक्ष्मण राम गुर्जर आदि ग्रामीण वार्षिक उत्सव का आयोजन किया गया। विद्यार्थियों की उपस्थिति में वार्षिक उत्सव का हर्ष उल्लास के साथ से मनाया गया।


 विद्यालय में बालक एवं बालिकाओं के द्वारा सांस्कृतिक प्रोग्राम का आयोजन भी किया गया। अन्य विद्यालय के अध्यापक भी उपस्थित रहे। इस दौरान पुरुषोत्तम,धर्मेंद्र,बंशीधर,राम अवतार,सरदार दयाल, मोहनलाल,बाबूलाल अन्य प्रधानाचार्य रतनलाल वर्मा वासुदेव,कमलेश कुमार शर्मा, बनवारी लाल जाट बांसड़ी खुर्द,बांसड़ी कला जयंत कौशिक,मोजीराम,ग्रामीणों एवं महिलाओं की उपस्थिति में वार्षिक उत्सव का आयोजन किया गया।  प्रधानाचार्य ने इस सफल आयोजन का ग्रामीण एवं भामाशाहों का हार्दिक आभार एवं धन्यवाद ज्ञापित किया गया।
रींगस में हुआ सामूहिक विवाह सम्मेलन, 14 जोड़े बने एक-दूजे के हमसफ़र 


रींगस। कस्बे के भैरुजी मोड़ स्थित नंद महल रिसोर्ट में मानव समाज सामुहिक शाही विवाह सम्मेलन का आयोजन किया गया, जिसमें 14 जोड़े एक-दूसरे के हमसफर बने। विवाह सम्मेलन का आयोजन मानव जन जागृति संस्थान जयपुर व मानव समाज सामूहिक विवाह समिति रींंगस के संयुक्त तत्वाधान में किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राजस्थान सरकार में नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन मंत्री झाबर सिंह खर्रा रहे, वहीं विशिष्ट अतिथि के रूप में खण्डेला विधायक सुभाष मील, पूर्व विधायक महादेव सिंह खंडेला, नशा मुक्ति आंदोलन की राष्ट्रीय अध्यक्षा पूजा छाबड़ा, नगरपालिका अध्यक्ष हरिशंकर निठारवाल, उपाध्यक्ष अमित शर्मा ने शिरकत की। विवाह समिति के पदाधिकारी संदीप डंडिया ने बताया कि विवाह सम्मेलन का शुभारंभ कार्यक्रम में आगंतुक अतिथियों ने संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया, विवाह सम्मेलन का आयोजन सांगलिया पीठ के संत केशव दास जी महाराज के सानिध्य में किया गया। विवाह समिति अध्यक्ष अनिल काला ने बताया कि दूल्हों की बारात भैरुजी मंदिर से प्रारंभ होकर गाजे-बाजे के साथ कस्बे के प्रमुख मार्गों से होते हुए कार्यक्रम स्थल पहुंची, बारातियों ने बैंड बाजे की धुन पर जमकर ठुमके लगाए।


 वैवाहिक सम्मेलन में वर-वधू ने एक दूसरे के गले में वरमाला डालकर विवाह के बंधन में बंधे। पांडाल में मौजूद लोगों ने दूल्हे-दुल्हन पर फूल बरसा कर उनके वैवाहिक जीवन में सुख-समृद्धि की कामना की। महरोली से कृष्णकांत वर्मा के नेतृत्व में आई उड़ान सेवा समिति की पूरी टीम ने कार्यक्रम के दौरान अपनी सेवाएं दी, वहीं नंद महल रिसोर्ट के संचालक सीताराम लील ने निःशुल्क रुप से रिसोर्ट की सेवा दी। विवाह के दौरान वर-वधूओं को उपहार में गृहस्थी का सामान भेंट किया गया। मेघवंश संस्थान के प्रदेशाध्यक्ष डॉ रणजीत मेहरानियां द्वारा भामाशाहों का सम्मान किया गया। विवाह सम्मेलन में पहुंचे लोगों के लिए भोजन की व्यवस्था विवाह समिति द्वारा की गई। प्रदेशाध्यक्ष सौदागर कांदेला ने कहा कि सामूहिक विवाह सभ्य समाज के लिए आवश्यक हैं, इसलिए समय-समय पर ऐसे आयोजन होने चाहिए। कार्यक्रम में आए हुए अतिथियों का स्वागत सीएचसी प्रभारी डॉ रामावतार दायमा, रामचंद्र डंडिया, संदीप डंडिया, सुशील वर्मा, विशाल सिंघल, गोपाल गुरावा, ओमप्रकाश कालावत, पंकज पालीवाल,अतुल जाटावत, रामनिवास राजोरिया, कृष्णकांत वर्मा महरोली,राकेश कुमार वर्मा, एडवोकेट दिनेश बुनकर,एडवोकेट संजू वर्मा,असलम मंसूरी, बीडी वर्मा, नरेंद्र वर्मा सहित विवाह समिति के सदस्यों द्वारा किया गया।
कराटा प्रतियोगिता में 18 बच्चों ने जीतें पदक



रींगस। कस्बे की बालाजी स्पोर्ट्स अकादमी के 18 बच्चों ने जयपुर में आयोजित हुई पिंक सिटी कराटा कप प्रतियोगिता में भाग लेकर स्वर्ण, रजत व कांस्य पदक प्राप्त किए। कोच मुकेश शेषमा ने बताया कि अकादमी में तैयारी करने वाले आराधना, नीतीश, हार्दिक बाजिया, गर्वित शर्मा, श्रेयांश शर्मा, शुभम, लवेश, सीमा कुमावत, आयुष पांडे व तनिष्क बुड़ी ने बेहतरीन प्रदर्शन कर स्वर्ण पदक प्राप्त किया, वहीं विकास, परी मावर, समर्थ शेखावत, गुंजन तिवाड़ी ने रजत व यश शर्मा, करण कुमावत साहिल धायल व सतीश ने कांस्य पदक जीता।  इस प्रकार अकादमी के खिलाड़ियों ने दस स्वर्ण, चार रजत और चार कांस्य पदक प्राप्त करके संपूर्ण प्रतियोगिता में दूसरा स्थान हासिल किया।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url