Youtube Channel Image
masterskill.in Subscribe To my YouTube channel

वी विश फॉर सोसाइटी की साधारण सभा का हुआ आयोजन,

 वी विश फॉर सोसाइटी की साधारण सभा का हुआ आयोजन,


राजसमंद।सामाजिक उत्थान एवं परिवर्तन के लिए कटिबद्ध वी विश फॉर सोसाइटी की छठी साधारण सभा का आयोजन शहर के निजी रेस्तरां में किया गया।


 साधारण सभा की अध्यक्षता संस्थान के अध्यक्ष एवं शिक्षाविद डॉ राकेश तैलंग द्वारा की गयी। आम सभा में उपस्थित बोर्ड एवं कार्यकारिणी सदस्यों का स्वागत व अभिनन्दन सचिव लेफ्टिनेंट डॉ विनीता पालीवाल ने किया। सदस्य मोनिका बापना ने विगत वर्ष के प्रस्तावों और कार्यवाही का वाचन करते हुए संस्थान के आय- व्यय का समस्त ब्योरा प्रस्तुत किया। संस्थान नियमावली का पाठन करते हुए संचालित प्रोजेक्ट्स परिवर्तन की मशाल, शेयरिंग इज केयरिंग, गो ग्रीन , पहचान कौन, व्यक्तित्व विकास की समस्त विस्तृत गतिविधियों की जानकारी ज्योति श्रीमाली ने दी। अर्पणा पालीवाल ने आगामी सत्र में आउट ट्यूर खेलों के प्रति रुझान बढाने हेतू स्पोर्ट्स कैंप का प्रस्ताव रखा गया। राबिया बानू ने सी. एस. आर. रजिस्ट्रेशन करवाने का प्रस्ताव रखा जो संस्था को आर्थिक सुदृढता प्रदान करेंगी। सोनल दीक्षित ने छात्रों की करियर काउंसलिंग हेतू स्कूलों में सेमिनार आयोजन करने का सुझाव देते हुए काउंसलिंग सेंटर स्थापित करने पर भी जोर दिया। इंद्रा लोहार ने “रमत – आओ रमवा चाला” कार्यक्रम को ओर आगे बढाते हुए निजी स्कूल के सहभागिता बढाने का प्रस्ताव रखा तथा पारंपरिक खेलों हेतु अकादमी बनवाने के लिए प्ररित किया। रेखा जांगिड द्वारा विश कार्यक्रम में परिवर्तन कर उसे दिव्यांग बच्चों के साथ करने का प्रावधान रखा |




बैठक की खुली चर्चा में आगामी सत्र में की जाने वाले कार्यक्रमों की रूप रेखा का निर्धारण किया गया l वंदना जैन ने जरूरतमंद बालकों तथा शिक्षा में प्रवीण व खेलों में निपुण बालकों की हर संभव सहायता करने की मंशा जताते हुए हर संभव प्रयास का विश्वास दिलाया। संतोष जांगिड ने मासिक धर्म एवं प्रजनन स्वास्थ्य को सतत रूप से क्रियान्वित करने पर जोर दिया | संस्था के स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में नाईट राइडिंग करवाना तय किया गया I बैठक का संचालन उमा जोशी एवं आभार कृति जैन ने किया। इस अवसर पर नौगमा विद्यालय के हेड मास्टर रमेश चन्द्र सालवी और सुमित खत्री ने भी सह्योग किया l

अंतर महाविद्यालय जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं का हुआ शुभारंभ


*छात्राओं ने अनेक प्रतियोगिता में लिया भाग*


नीमकाथाना - कमला मोदी राजकीय महाविद्यालय का अन्तर महाविद्यालय जिला स्तरीय प्रतियोगिता का शुभारंभ जिला नोडल सेठ नन्द किशोर पटवारी महाविद्यालय, नीमकाथाना में हुआ। जिसमें महिला महाविद्यालय की छात्राओं ने विभिन्न खेलों में भाग लिया तथा शतरंज प्रतियोगिता में कृष्णा कश्यप बी.ए पार्ट द्वितीय, कैरम बोर्ड में इच्छा शर्मा बी. एससी पार्ट द्वितीय तथा बेडमिंटन डबल में अनिता सैनी, वन्दना बी.ए पार्ट द्वितीय ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। प्राचार्या मंजू वर्मा ने सभी विजेता छात्राओं का सम्मान किया तथा खेल प्रभारी डॉ. संदेश गौतम एवं समस्त स्टॉफ ने सभी विजेताओं खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया एवं भविष्य में इसी तरह से खेलों में शामिल होने के लिए प्रेरित किया।


निलंबित अध्यापिका बैरवा को बहाल करने की मांग रींगस तहसीलदार को सीएम के नाम दिया ज्ञापन

रींगस। डॉ अंबेडकर अनुसूचित जाति अधिकारी-कर्मचारी एसोसिएशन के द्वारा शिक्षा मंत्री के आदेश से निलंबित की गई अध्यापिका हेमलता बैरवा को बहाल करने की मांग को लेकर रींंगस तहसीलदार लोकेंद्र मीणा को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा गया। मालीराम सोगण ने बताया कि 26 जनवरी को बारां जिले के लकड़ाई गांव की राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय की अध्यापिका हेमलता बैरवा द्वारा सरस्वती का चित्र नहीं लगाने पर विद्यालय के ही कुछ शिक्षकों व ग्रामीणों द्वारा विरोध किया गया जिसके बाद प्रदेश के शिक्षा मंत्री द्वारा असंवैधानिक रुप से बिना किसी जांच-पड़ताल के अध्यापिका को निलंबित करने का आदेश जारी किया गया। अजाक एसोसिएशन द्वारा अध्यापिका को पुनः बहाल करने और अध्यापिका को मानसिक रूप से प्रताड़ित करने वाले लोगों के खिलाफ कार्यवाही करने की मांग की गई। एससी-एसटी समुदाय ने सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि समय रहते हमारी मांगों पर ध्यानाकर्षण नहीं किया गया तो प्रदेश स्तर पर उग्र आंदोलन किया जाएगा। इस दौरान बीडी वर्मा, सीताराम जाटावत, नाथूलाल वर्मा, संदीप डंडिया, केसाराम धायल, भागीरथ सबल, गोपाल गुरावा, शंकर लाल तिर्थिया, ओमप्रकाश कालावत, रामनिवास राजोरिया, विक्रम गुजराती, मदनलाल सिंघल, लेखराम आदि मौजूद थे।




कोशिश करने वालों की हार नहीं होती : विधायक मील

उमंग में थिरके कदम, प्रतिभाओं का किया सम्मान 


रींगस। कस्बे वार्ड संख्या 30 के रघु नगर में स्थित सेंट्रल चिल्ड्रन एकेडमी शिक्षण संस्थान की साइंस विंग द्वारा वार्षिक उत्सव उमंग का आयोजन किया गया, कार्यक्रम की अध्यक्षता संस्थान के संरक्षक रमेश चंद्र सक्सेना ने की। वहीं मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत कर रहे विधायक सुभाष मील ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि कोशिश करते रहने से सफलता जरूर प्राप्त होती है। कभी भी हार से निराश होकर नहीं बैठना चाहिए। वहीं इससे पहले कार्यक्रम का शुभारंभ अध्यक्षता कर रहे संस्थान संरक्षक रमेश चंद्र सक्सेना, मुख्य अतिथि खंडेला विधायक सुभाष मील, विशिष्ट अतिथि नगर पालिका अध्यक्ष हरिशंकर निठारवाल, डॉ भंवर सिंह ताखर, नगर पालिका उपाध्यक्ष अमित शर्मा, निदेशक डॉ अजय सक्सेना, कविता सक्सेना, पार्षद संजय डाकवाला, कमलेश लौछिब आदि ने मां सरस्वती व संस्थापिका स्वर्गीय रीता चन्द्र सक्सेना की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन कर किया। कार्यक्रम के दौरान उपस्थित अतिथियों ने अपने उद्बोधन में छात्र-छात्राओं को जीवन में निरंतर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम के दौरान छात्र-छात्राओं द्वारा अनेक सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गई जिस पर उपस्थित जनसमूह ने जमकर तालियां बजाई और थिरकने पर मजबूर हो गए। संस्थान के सचिव डॉ अजय सक्सेना, सहनिदेशक कविता सक्सेना, बनवारी लाल धायल ,कृष्ण कुमार छीपा, झाबर निठारवाल आदि ने अतिथियों का माला पहनाकर व साफा पहनाकर व प्रतीक चिन्ह देकर सम्मान किया। इस अवसर पर संस्थान के राजेंद्र कुमावत, अभय छीपा, अशोक पलसानियां सहित स्टाफ सदस्य व छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।




प्रयागराज स्कूल में विदाई समारोह आयोजित


कालंद्री। कस्बे के प्रयागराज उच्च माध्यमिक विद्यालय कालंद्री में कक्षा बारहवीं के विधार्थियों का विदाई एवं आशीर्वाद समारोह आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती व भगवान राम परिवार के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। 


संस्था सह निदेशक मेहुलराज सिंह परमार ने बताया कि कार्यक्रम में सरपंच महिपाल सिंह देवड़ा, नायब तहसीलदार शंभु सिंह सोलंकी व संस्था निदेशक विजयसिंह परमार का आतिथ्य रहा। संस्था निदेशक परमार ने स्वागत उद्बोधन के साथ बोर्ड परीक्षा के विधार्थियों के अच्छे परिणाम की शुभकामनाए दी।


सरपंच देवड़ा ने विधार्थियों को परीक्षा केंद्र पर तनावमुक्त निडर और धैर्यशीलता सहित सर्वश्रेष्ठ परिणाम प्राप्ति हेतु मार्गदर्शन किया। नायब तहसीलदार सोलंकी ने विधार्थियों को अनुशासन संस्कार व कठोर परिश्रम को अपने जीवन में अपनाने को कहा तथा अच्छे परिणाम की शुभकामनाए दी। कार्यक्रम में शिक्षक विनोद रावल, रणछोड़ माली, कुमारपाल सिंह, भरत पुरोहित, ध्रुव पुरोहित, शिक्षिका महिमा नागर, मिनाक्षी, हीना प्रजापत, चंद्रिका, पुष्पा, भावना माली, गंगा व मगनी प्रजापत सहित सैंकड़ों विद्यार्थी उपस्थित थे।


प्रतिभावान सम्मान समारोह एवं पुरस्कार वितरण समारोह संपन्न


चितौड़गढ़, श्री कालिका ज्ञान केंद्र उच्च माध्यमिक विद्यालय में मगंलवार दिनांक 27 फरवरी को प्रतिभावान एवं पुरस्कार वितरण समारोह संपन्न हुआ। इस अवसर पर विद्यालय निदेशक जितेश श्रीवास्तव ने बताया कि वर्ष भर की खेलकूद प्रतियोगिता एवं जिन बच्चों ने कक्षाओं में सर्वश्रेष्ठ अंक प्राप्त किए हैं एवं बोर्ड कक्षाओं में प्रथम रहे हैं उनको अतिथि महोदय द्वारा पुरस्कार किया गया। निदेशक ने बताया कि अतिथि के रूप में पार्षद छोटू सिंह शेखावत एवं पार्षद शिव शर्मा, वशिष्ठ अतिथि अमित कुमार चेचान, ब्रांड मैनेजर मेवाड़ विश्वविद्यालय मौजूद रहे। कार्यक्रम के अध्यक्षता अखिलेश श्रीवास्तव ने की । 


कार्यक्रम की शुरुआत मां सरस्वती पर दीप प्रज्ज्वलित करके की गई, सभी अतिथियों का ऊपरना ओढ़ाकर व स्मृति चिन्ह भेंट कर स्वागत किया गया।


मुख्य अतिथि पार्षद छोटू सिंह शेखावत ने विद्यालय के विकास कार्यों की सराहना की। विशिष्ठ अतिथि मेवाड़ विश्वविद्यालय ब्रांड मैनेजर अमित कुमार चेचानी ने बच्चों को बेहतर करिअर के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि उन्हें अपनी रुचि के अनुसार विषयों का चयन कर आगे की पढ़ाई करें व साथ में स्किल डेवलपमेंट के कोर्स भी करे।



सभी अतिथियों ने विद्यालय के जिन बच्चों ने राज्य स्तर पर अपना प्रतिनिधित्व किया है उन बच्चों को सम्मान किया साथ ही विद्यालय के जिन बच्चों ने खेलकूद प्रतियोगिताओं एवं शैक्षिक, सह शैक्षिक गतिविधियों में भाग लिया है सभी को पुरस्कार किया गया। विद्यालय के कुल 64 बच्चों को पुरस्कार दिया गया। इस अवसर पर इस अवसर पर बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। 


आभार प्रधानाचार्य प्राची श्रीवास्तव ने किया एवं मंच का संचालन विद्यालय की छात्रा चंचल एवं अर्पिता पालीवाल ने किया l


तीन दिवसीय चित्तौड़गढ़ साहित्य उत्सव का दूसरा दिन, बुधवार को समापन




कठपुतली शो ने रोमांचित किया, कवि सम्मेलन में बही रसधार


चित्तौड़गढ़(लाईव स्टोरी: अमित कुमार चेचानी)। यूथ मूवमेंट ऑफ राजस्थान और कला एवं संस्कृति विभाग राजस्थान सरकार के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित चित्तौड़गढ़ के पहले साहित्यिक कुंभ साहित्य उत्सव-2024 के दुसरे दिन ‘‘हिन्दी साहित्य और हमारा समय‘‘ विषयक सत्र के मुख्य अतिथि सहायक आचार्य डॉ. राजेन्द्र सिंघवी ने कहा कि वैज्ञानिकता का पूट लिए हुए हिन्दी भाषा अकेली नहीं है बल्कि 17 बोलियों का एक वृहद समूह ही हिन्दी हैं जिसने भाषाई विविधता के साथ हमें एक पहचान दी है। सत्र की अध्यक्षता करते हुए आचार्य डॉ.सी.एल. महावर ने विभिन्न परिपेक्ष्यो में हिन्दी साहित्य को विश्लेषित करते करते हुए प्रबंध काव्य पद्मावत को चित्तौड़ के संदर्भ में विस्तार से रखा। परिचर्चा सत्र में शिक्षाविद् डॉ. दिलीप पोखरना और सम्पत सिंह शेखावत ने भी साहित्य को लेकर अपना मत रखा। 



दोपहर के सत्र में भारतीय लोक कला मंडल उदयपुर के द्वारा कठपुतली के माध्यम से राजस्थान की विलुप्त होती इस कला का रोचक प्रदर्शन किया गया। पुस्तक परिचर्चा में मेवाड़ विश्वविद्यालय की कला संस्कृति की महानिदेशिका डॉ. चित्रलेखा सिंह के द्वारा ‘‘मेरी यायावरी’’ पर चर्चा हुई। जिनमें उन्होंने अभी तक की विदेश यात्राओं के बारें में बताया इसमें उनसे मेवाड़ विश्वविद्यालय के ब्रांड मैनेजर अमित कुमार चेचानी ने इस पुस्तक पर बातचीत की। सांय के सत्रों को सिनेमा, ओटीटी और समाज के विषय पर केन्द्रित किया गया। लोक में राजस्थानी साहित्य पर साहित्यकार शारदा कृष्णा से रीना मेनारिया ने संवाद किए और लोक संस्कृति के महत्व को बताया। कार्यक्रम में रोज पैटल, नोबल इंटरनेशनल, विशाल अकादमी, एलबीएस, राउमावि बालिका शहर इत्यादि विद्यालयों के विद्यार्थियों ने भागीदारी की।


इस अवसर पर संगम युनिवर्सिटी भीलवाड़ा के वाइस चांसलर प्रो. करूणेश सक्सेना ने जीवन में अनुभव के साथ कैसे आगे बढे, विषय पर विद्यार्थियों से सीधा संवाद और उन्होंने महान व्यक्तियों की आत्मकथाओं को पढ़ने के लिए प्रेरित किया। 




कवि सम्मेलन में बही रसधार


साहित्य सम्मेलन के पहले दिन रात्रि सत्र में कवि सम्मेलन का आयोजन हुआ। साहित्यकार अनिल सक्सेना की अध्यक्षता एवं साहित्य अकादमी के अध्यक्ष बसंत सिंह सोलंकी के विशिष्ट आतिथ्य में आयोजित कवि सम्मेलन में कवियों ने अपनी रचनाओं से श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। उदयपुर से आई कवयित्री कृष्णा नगारची ने सरस्वती वंदना के साथ मायड भूमि का गुणगान करते हुए ‘‘धोरा री धरती पे मोरिया गावे , राग मल्हार है’’ गीत प्रस्तुत किया। भीलवाडा के कवि और पत्रकार दिनेश दीवाना ने मुक्तक ‘‘राम से आदर्श लेकर, मन के रावण को जलाओ‘‘ से श्रोताओं को बांधे रखा। उदयपुर से आएं शायर व गीतकार कपिल पालीवाल ने राजस्थानी में मायड़ भाषा का महिमा गीत ‘‘अबै नहीं बोला तो या मर जावेला भाषा राजस्थानी, बैकुन्ठा बस जावेला’’ के साथ ही विरह गीत ‘‘हथलेवो नै मांग रो कंकू कठे ले पदारया रे’’ भी प्रस्तुत किया। कवि प्रहलाद क्रांति, डॉ बाल मुकुन्द भट्ट ‘‘सागर’’, पंकज सरकार एवं नन्द किशोर ‘‘निर्झर’’ ने भी काव्य पाठ किया।  


बुधवार के विभिन्न सत्र


नोडल अधिकारी राजस्थान साहित्य अकादमी के सचिव बंसत सिंह सौलकी ने बताया कि साहित्य उत्सव के अंतिम और समापन के दिन 8 सत्रों का आयोजन होगा। आयोजित होने वाले सत्रों मे मेवाड़ और संस्कृत, मीरा और उसकी शायरी का पैगाम, अंग्रेजी के सत्र में अफ्रीकी और अमेरिकी गुलाम महिलाओं और भारत में दलित महिलाओं की पीड़ा पर तुलनात्मक रूप से बात होगी। प्राचीन भारत की ऐतिहासिक अनुश्रुति पर पुस्तक परिचर्चा तथा जनमत का जयघोष सत्र आयोजित होगा। सायंकालीन सत्रों में नाटक विधा पर चर्चा के साथ नाटक मंचन और सांस्कृतिक संध्या आयोजित होगी। 

Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url