Youtube Channel Image
masterskill.in Subscribe To my YouTube channel

डोमेन नेम कैसे खरीदे (How to Buy Domain Name in Hindi 2023)

डोमेन नेम कैसे खरीदे (How to Buy Domain Name in Hindi)2023

डोमेन नेम कैसे खरीदे? आज के समय मे अगर हम अपना वेबसाईट या ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो ऐसे मे हमें एक डोमेन नेम खरीदने की आवश्यकता पड़ती ही पड़ती हैं, अगर हम जल्दबाजी मे आकार किसी वेबसाईट पर जाकर डोमेन नेम खरीद लेते हैं। ऐसे मे हमें इन सभी चीजों का नुकसान होने वाला हैं।
  • हमें ज्यादा पैसे का loss होगा.
  • हमारी वेबसाईट या ब्लॉग की रैंकिंग उतनी अच्छी नहीं हो पाएगी.
  • डोमेन नेम को renew कराते समय, खरीदारी से ज्यादा पैसे लगाना खर्च होगा.
हमे एक डोमेन नेम को खरीदते समय अलग अलग वेबसाईट पर जाकर उसकी pricing पता करनी चाहिए जिससे एक डोमेन का हमें accurate प्राइस पता चल पाएगी और एक Affordable प्राइस मे हम उस डोमेन को खरीद पाएंगे। इस लेख मे आगे हम सबसे कम कीमत मे डोमेन नेम खरीदना सीखेंगे जिससे आपको पैसों का नुकसान बिल्कुल नहीं होगा।

कभी आप सही तरीके का उपयोग करके एक अच्छा डोमेन नहीं खरीदते हैं, इससे साइट की रैंकिंग होने मे बहुत समय लग जाता, अगर हम सही तरीके से एक डोमेन खरीदते हैं. तो ऐसे मे हमारी साइट गूगल मे बहुत ही फास्ट रैंक होने लगेगी और कुछ ही समय मे हमारी साइट एक बेहतर रैंक करने वाली साइट साबित होगी।

इसीलिए हमे एक डोमेन नेम खरीदते समय बहुत सारी चीजों पर focus करना पड़ता हैं। इस लेख के माध्यम से हम आगे एक बेहतर और अच्छा डोमेन नेम खरीदना सीखेंगे और यह जानेंगे की डोमेन नेम कैसे खरीदे ? तो चलिए जानते हैं और सीखते हैं।

डोमेन नेम खरीदते समय किन किन बातों का ध्यान रखे

डोमेन नेम खरीदते समय हमे कुछ बातों पर बहुत ही ज्यादा focus करना पड़ता हैं, काभी जल्दबाजी के चक्कर मे डोमेन नहीं खरीदना चाहिए, आगे बताए गए जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें यह जानकारी एक अच्छा डोमेन खरीदने मे बहुत ही सहायता करेगी।

1. exact match domain पर ध्यान दे

डोमेन का चुनाव करते समय यह सबसे महत्वपूर्ण पॉइंट मे से एक हैं हमे डोमेन को इस तरह चुनना चाहिए जो गूगल पहले से लोगों द्वारा searches किए जाते हो या फिर कोई भी कीवर्ड जिस पर आप अपनी साइट को रैंकिंग देना चाहते हैं  उस कीवर्ड से हमारा डोमेन का नेम एकदम accurate मैच होना चाहिए। जैसे की मैं एक कोई ऐसी टूल वेबसाईट बना रहा हूँ जो एक बैकग्राउंड हटाने वाली वेबसाईट हो, तब ऐसे मे हमे गूगल पर जाकर यह चेक करना हैं की गूगल पर बैकग्राउंड remove पर कौन कौन से कीवर्ड सर्च किए जाते हैं,

  1. जैसे मैं गूगल पर जाकर background remove लिखता हूँ.
  2. तो मुझे अलग अलग प्रकार के कीवर्ड मिलते हैं, जो लोगों द्वारा सर्च किए जाते हैं. जैसे – background remover, background remove online
  3. तो यह दो कीवर्ड मिले जो लोगों द्वारा सबसे ज्यादा सर्च किए जाते हैं.
  4. तो मैं किसी भी डोमेन नेम buy वेबसाईट पर जाकर यह देखूँगा की इन दोनों मे से कौन सा डोमेन Available हैं यानि किसी ने खरीद के तो रखा नहीं हैं.
  5. तो मुझे यह डोमेन मिल जो available था, backgroundremover.co.in
  6. background remove online ज्यादा बढ़ा हो रहा था, जिससे साइट का imression खराब हो रहा था, इसीलिए मैंने इस पर ध्यान नहीं दिया
  7. तब मुझे रिसर्च से पता चला .co.in भी एक बेहतर डोमेन हैं तब जाके मैंने एक डोमेन नेम खरीदा 

और अगर आप अपनी एक खुद का ब्रांड बनाना चाहते हैं, या आपकी कंपनी किसी एक नाम से हैं, तो ऐसे सिचूऐशन मे आप को अपनी कंपनी के नाम से ही डोमेन खरीदना चाहिए। जैसे मैंने masterskill.in खरीदा, इस तरह के डोमेन मे साइट रैंक होने मे थोड़ा समय लगता हैं लेकिन यह भी सही हैं।

2. .in .com .net कौन सा ले

जब हम अलग अलग के प्रकार के डोमेन के नाम देखते हैं जैसे – .in, .com, .net, .org, .co.in, .xyz तब हमारे मन मे यह सवाल आता हैं की इनमे से कौन स डोमेन एक बेहतर डोमेन हैं जिसे हमें खरीदना चाहिए।

सबसे अच्छा और जिसे सबसे ज्यादा खरीद जाता हैं, जो टॉप लेवल का डोमेन माना जाता हैं वह .com डोमेन को माना जाता हैं क्योंकि इससे साइट का imression बहुत ही अच्छा बनता हैं, और यूजर को पूर्ण सुरक्षित लगता हैं। डोमेन का चुनाव कर रहे हैं ऐसे मे .com available नहीं हैं, तभी हमें कोई और डोमेन जैसे, .in, .org, .net पर फोकस करना चाहिए।

.in डोमेन एक spacephic भारत देश के लिए हैं, .in का मतलब .india से हैं, हर अलग देश का एक अपना डोमेन होता हैं जैसे united kingdom का .uk और united state का अपना एक .us डोमेन हैं कुछ उसी प्रकार।  यह भी एक टॉप लेवल का डोमेन हैं और इससे भी साइट का imression बहुत ही अच्छा बनता हैं, और यूजर को पूर्ण सुरक्षित लगता हैं। अगर आप सिर्फ भारत के लोगों को अपनी साइट पर लाना चाहते हैं तो ऐसे सिचूऐशन मे .in डोमेन खरीदे।

.net, .org, .co.in यह भी एक टॉप लेवल डोमेन हैं,और इससे भी साइट का imression बहुत ही अच्छा बनता हैं, और यूजर को पूर्ण सुरक्षित लगता हैं। लेकिन इसकी वैल्यू लोगों के नजर मे कम हैं, और लोग तभी इस प्रकार के डोमेन को खरीदते हैं जब .com डोमेन किसी एक कीवर्ड पर available ना हो।

.xyz इस तरह के डोमेन की सबसे अच्छी बात हैं वह यह की यह बहुत ही कम प्राइस पर मिलते हैं, लेकिन यह डोमेन मे आपको Adsense का Aprovel लेने मे  और साइट को रैंक करने मे बहुत ज्यादा समय लगता हैं, इस तरह के डोमेन मे लोग ज्यादा भरोसा नहीं करते हैं और बहुत ही कम लोग इस तरह के डोमेन को खरीदते हैं, इसीलिए बहुत ही कम प्राइस मे मिलने वाले इस तरह के डोमेन सोच समझ कर खरीदे।

3. price पर ध्यान दे

डोमेन खरीदते समय हमे प्राइस पर भी ध्यान देना चाहिए इसका मतलब यह नहीं हैं की हमे सस्ती से सस्ती डोमेन नेम खरीदना चाहिए, इसका मतलब यह हैं की हमे अलग अलग डोमेन नेम खरीदने की वेबसाईट पर जाकर किसी भी एक डोमेन नेम जैसे .com .in को चेक करना चाहिए, की डोमेन कौन से वेबसाईट पर सबसे कम दाम पर उपलब्ध हैं तभी हमे एक डोमेन को खरीदना चाहिए ध्यान रहे की भरोसेमंद वेबसाईट से ही डोमेन खरीदे। जैसे, ( https://www.godaddy.com) (https://www.bigrock.in) (https://www.hostinger.in) इत्यादि।

डोमेन नेम कैसे खरीदे

डोमेन नेम खरीदने की अलग अलग बहुत सारी वेबसाईट हैं जिनसे डोमेन खरीद सकते हैं, लेकिन बहुत सारी ऐसी वेबसाईट हैं जिसमे क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से ही सिर्फ डोमेन खरीद सकते हैं और जिनकी डोमेन प्राइस भी बहुत ज्यादा होती हैं, इसीलिए बहुत सारे लोग उन वेबसाईट से डोमेन नेम खरीद नहीं पाते हैं जो मुझे सबसे बेहतर वेबसाईट लगता हैं डोमेन नेम खरीदने के लिए वह (https://www.hostinger.in) हैं। यह वेबसाईट सभी तरह के पेमेंट को accept करती हैं और इसकी डोमेन प्राइस भी एक अच्छी प्राइस हैं तो चलिए hostingar से डोमेन खरीदना सीखते हैं। 

1. सबसे पहले hostinger की में ऑफिसियल वेबसाईट के होमपेज पर जाए,

और domain वाले section पर क्लिक करे।

डोमेन नेम कैसे खरीदे (How to Buy Domain Name in Hindi)2023
2. अब डोमेन नेम टाइप करे और सर्च के आइकान पर क्लिक करे, फिर जिस डोमेन नेम को खरीदना चाहते उसे add to cart पर क्लिक करे, और continue cart पर क्लिक करे।

GoDaddy से डोमेन कैसे खरीदें? 2023
3. फिर आपको hostinger से log in करना होगा अगर आप का hostinger पर अकाउंट नहीं हैं तो आप गूगल या फेसबूक से लॉगिन करे।

4. उसके बाद आपको एक payment method सिलेक्ट करना हैं, जिस तरीके से पेमेंट करना चाहते है,
Domain कहाँ से और कैसे ख़रीदे? डोमेन name कैसा रखे?
hostinger मे सभी तरह के पेमेंट ऑप्शन मिल जाते हैं जैसे – paytm, upi, debit card, paypal इत्यादि।

5. उसके बाद Address पेज पर पहुँच जाएंगे जिसमे सभी जानकारी और अपना पूरा पता भरे, और continue with payment पर क्लिक करे, इतना सब करने के बाद payment gateway पर पहुँच जाएंगे जिसके बाद आपको पेमेंट करना हैं।

और इतना सब करने के बाद आपका डोमेन नेम सुफलतापूर्वक रजिस्टर हो जाएगा और आपने अपना डोमेन hostinger से खरीद लिया हैं।कुछ इस प्रकार डोमेन नेम खरीद सकते हैं।

निष्कर्ष

उम्मीद हैं की आपने डोमेन नेम को खरीदने के बारे मे सभी जानकारी समझ और सिख लिया होगा और यह पूरी तरह जान लिया होगा की डोमेन नेम कैसे खरीदे ? पूरी जानकारी के साथ, डोमेन नेम से जुड़े आपके मन मे कोई भी सवाल हैं तो कमेन्ट मे लिखकर पुछ सकते हैं।

और इस लेख मे डोमेन ने खरीदने के बारे मे दी गई जानकारी आप सभी को कैसा लगा नीचे कमेन्ट बॉक्स मे लिखकर जरूर बताए, और इस लेख को सोशल मीडिया, twitter, facebook, linkdin इत्यादि मे जरूर शेयर, ताकि सभी लोग डोमेन कैसे खरीदे ? यह जान और सिख सके।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url