Youtube Channel Image
masterskill.in Subscribe To my YouTube channel

Instagram Par Followers Kaise Badhaye #इंस्टाग्राम पे Followers कैसे बढ़ाये 2023

Instagram Par Followers Kaise Badhaye इंस्टाग्राम पे Followers कैसे बढ़ाये 2023

Instagram Par Followers Kaise Badhaye: अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर रोजाना Photos & Videos अपलोड कर रहे हैं लेकिन ये सब करने के बाद भी ना तो आपके Followers बढ़ रहे हैं और ना ही आपके द्वारा पोस्ट किए गए फोटो और वीडियो पर लाइक और कमेंट आ रहे हैं?
Instagram Par Followers Kaise Badhaye इंस्टाग्राम पे Followers कैसे बढ़ाये

तो यहाँ पर हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने वाले हैं जिनको फॉलो कर के आप अपने instagram अकाउंट पर लाखों में Followers बढ़ा सकते हैं वो भी एकदम Free. तो चलिये जानते हैं कि इंस्टाग्राम पे Followers कैसे बढ़ाये.

आपको इंटरनेट पर ऐसे कई सारे आर्टिकल मिल जाएंगे जिसमे आपको उल्टे सीधे तरीके से followers बढ़ाने के ट्रिक बताए गए होंगे जो कि सिर्फ और सिर्फ आपका टाइम waste ही करेंगे और अगर कुछ फ़ालोवर जुड़ भी गए तो वो सिर्फ दिखावे के लिए ही होंगे क्यूंकि उनसे आपको कोई फायदा नहीं मिलने वाला।

और रही बात फॉलोवर बढ़ाने की तो fake followers बनाने के लिए तो आप किसी एप्लीकेशन या वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन real followers पाने के लिए आपको right direction में काम करना होगा।

यहाँ पर मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाला हूँ जिसे फॉलो कर के आप 1 दिन में 1000 से भी ज्यादा followers बढ़ा सकते है। तो चलिये बिना किसी देरी के यह जान लेते हैं कि Instagram Me Followers Kaise Badhaye.

 Instagram Me Followers Kaise Badhaye – Quick Process

Instagram Account को Professional Account में बदलें

इंस्टाग्राम प्रोफाइल को डिजाइन करें

  • Niche के अनुसार पोस्ट करें

  • Trending टॉपिक पर पोस्ट करें

  • Instagram Reels बनाए

  • #Hashtag का प्रयोग करें

  • रेगुलर पोस्ट ओर रील्स अपलोड करें

  • Instagram Paid Ads चलाए

  • ज्यादा से ज्यादा स्टोरी डाले

  • अन्य Content Creators के साथ Collaboration करें

  • User Engagement बढ़ाये

  • लोगों को Tag करें

  • अन्य प्लेटफार्म पर इंस्टाग्राम प्रोफाइल का लिंक डालें

  • यूट्यूब पर अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल को प्रमोट करें

  • इंस्टा पोस्ट करने का समय तय करें

  • अपनी Video में खुद से Songs/Voice Use करे

  • Trending Music पे Reels बनाएं 

  • Content Quality पर Focus करे

  • Social Media पर लिंक शेयर करके

  • इंस्टाग्राम पर अपनी एक्टिविटी बढ़ाये

  • दूसरे एकाउंट को फॉलो ओर लाइक करें

  • हप्ते में 1 से 2 बार Live जरूर आये

Instagram पर Followers बढ़ाने के तरीके (Without App)


1- अपने अकाउंट को Attractive बनाये– लोग आपको तभी follow करेंगे , जब आपका profile थोड़ा आकर्षक लगेगा। इसके लिए आप अच्छा profile picture लगाएं और Profile के bio में अपना description अच्छे से लिखें। अगर आप Youtuber या Blogger हैं तो उसकी लिंक भी आप bio में डालें।

2- अपने अकाउंट को Bussiness Account बनायें– अगर आप अपने instagram अकाउंट को bussiness account बनाते हैं तो पहली चीज़ ये है कि आपका अकाउंट public हो जायेगा, जिससे ये आपके followers के followers को और instagram की Feeds पर भी दिखायी देगा और आपके account पर ज़्यादा से ज़्यादा विज़िटर्स की संख्या बढ़ेगी, साथ ही साथ followers भी बनेंगे। Bussiness account के लिए आप कोई भी केटेगरी चुन सकते हैं। जैसे- Public Figure, Personal Blog , Arts , Photography, Modeling etc. जैसी कई केटेगरी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3- दूसरों को फॉलो करें–अगर आपने अपने instagram account को bussiness account मे बदल लिया है तो सबसे पहले आपको खुद दूसरों को फॉलो करना होगा, जिससे दूसरे instagram users भी आपको follow करेंगे, जिससे आपके अकाउंट Visitors की संख्या बढ़ेगी और followers भी।

4- रोज़ाना Photos और Videos अपलोड करें– सिर्फ़ Bussiness Account बनाने से ही followers नहीं बन जायेंगे, इसके लिए आपको रोज़ाना photos और videos भी अपलोड करना होगा, अगर आपका photo और videos content अच्छे होंगे तो आपके followers और उनके followers भी attract होंगे, जिससे आपके followers बढ़ने के chances भी बढ़ जायेंगे।

5- Instagram को Facebook से connect करे– Instagram को facebook से connect करना followers बढ़ाने के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद है। क्योंकि Facebook पर सबसे ज़्यादा लोग Active रहते हैं। अगर आप कोई photo instagram पर शेयर करते है तो साथ ही साथ वह photo फेसबुक पर upload हो जायेगी। जिससे आपके फेसबुक फ्रेंड्स और अन्य users भी आपको follow करने लग जायेंगे।

6- Caption, Location और Tagging का भी इस्तेमाल करें– instagram पर फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए caption, location और tagging का इस्तेमाल करना भी काफ़ी फायदेमंद होता है। जब आप किसी पोस्ट में caption का इस्तेमाल कर कोई सवाल या कोई टॉपिक लिखते हैं तो आपके पोस्ट पर comments बढ़ेंगे।

अगर Location में आप किसी popular location का नाम डालते हैं तो same location का इस्तेमाल करने वाले बाकि insta users को भी वो पोस्ट दिखाई देगी। साथ ही साथ आप किसी ऐसे व्यक्ति या पेज को भी tag कर सकते हैं जिसके followers ज़्यादा है। जिससे आपकी पोस्ट उस व्यक्ति या पेज के followers को भी दिखाई देंगे, और आपके अकाउंट पर visitors और followers भी बढ़ेंगे।

7- Hashtag का use करें– Instagram account में posts और bio में Hashtag का इस्तेमाल करने से followers काफ़ी तेज़ी से बढ़ते हैं। जब आप कोई नयी पोस्ट करते हैं तो आप उसमे कई तरह के popular hashtag का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिनसे आपके अकाउंट विज़िटर्स और फॉलोवर्स दोनों बढ़ेंगे।

आप  कुछ  populer hashtag जैसे- #likeforlike, #likeforfollow, #photography #dslrphotography #insta love #instamag, #instafollow का इस्तेमाल कर  सकते हैं। इसके साथ साथ आप कई और Hashtag का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अपना ख़ुद का भी एक बेस्ट hashtag बना सकते हैं।

8- अपनी पोस्ट और अकाउंट को प्रमोट (Promote) करें– अपने instagram account पर followers बढ़ाने के लिए अपनी posts और account को promote करना भी सबसे बेस्ट तरीका है। Promote करने से आपके instagram account तक ज़्यादा से ज़्यादा लोग पहुँच सकेंगे और Followers भी बढ़ने लगेंगे। आप अपने instagram profile की लिंक को बाकि सोशल मीडिया sites पर share करके भी promote कर सकते हैं।

आप अपनी post को किसी पॉपुलर पेज पर भी प्रमोट करवा सकते हैं इसके लिए आपको उस पेज के owner से बात करनी होगी। किसी popular page के owner से बात करके followers के बदले आप फ़्री में भी post को promote करवा सकते हैं इसके अलावा instagram से post को promote करवाने के लिए charges लगते हैं।

तो दोस्तो आज के इस पोस्ट मे आपने इंस्टाग्राम के Followers कैसे बढ़ाये के बारे मे जाना। यदि आपको ये आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपने दोस्तो के साथ जरूर share करें.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url