Youtube Channel Image
masterskill.in Subscribe To my YouTube channel

Instagram से पैसे कैसे कमाए Instagram Se Paise Kaise Kamaye 2023

  • Instagram से पैसे कैसे कमाए Instagram Se Paise Kaise Kamaye 2023

इसी लेख में हम Instagram Se Paise Kaise Kamaye के बारे में बात करेंगे? आजकल सोशल मीडिया का ज्यादा उपयोग होने लगा है, क्योंकि हर कोई नए-नए सोशल मीडिया में अलग-अलग अकाउंट बनाकर दुसरे लोगों से और अपने दोस्तों के साथ जुड़ सकते हैं. सोशल मीडिया का काम तो लोगों तक जानकारी पहुंचाना तथा लोगों से बात करने के लिए होता है, परंतु जैसे-जैसे सोशल मीडिया लोगों तक पहुंच रहा है वैसे वैसे इसका इस्तेमाल करने का तरीका भी बदल रहा है।

लोग इसका उपयोग अपने विभिन्न कार्यों के लिए करने लगे हैं, यह कार्य जानकारी, लोगों से बात, Audio calling, video calling, brand का प्रचार, Marketing, विज्ञापन से पैसा कमाने का तरीका आदि के रूप में लोग उपयोग करने लगे. आज हम इन्हीं उपयोग में से किसी एक के बारे में आपको बताएंगे।

वहीँ जानेंगे की कैसे आप सोशल मीडिया के माध्यम से घर बैठे आसानी से पैसे कमा सकते हैं. यहाँ इंस्टाग्राम पर पैसे कैसे कमाते हैं टॉपिक के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करेंगे।

(फ्री तरीकें) इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए 2023 | Instagram Se Paise Kaise Kamaye

Instagram Se Paise Kaise Kamaye In Hindi: दोंस्तों आप लोग इंस्टाग्राम का इस्तेमाल पुरे दिन में कितने घंटे करते हैं? कम से कम एक घंटा तो आप जरुर इंस्टाग्राम पर बिताते होंगे, जिसमें आप लोगों की स्टोरी, Instagram Reels, फोटो देखते होंगे और उनको लाइक, कमेंट और शेयर करते होंगें.

लेकिन आप अभी भी इंस्टाग्राम का इस्तेमाल केवल मनोरंजन या दोस्त बनाने के लिए कर रहे हैं तो यह आपके लिए एक बेवकूफी हो सकती है, क्योकि आज के समय में इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करके बहुत सारे लोग रूपये की कमाई रहे हैं.

अगर आप जानना चाहते हैं कि Instagram Se Paise Kaise Kamaye तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें, इसमें हमने आपको इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के 7 ऐसे तरीकों के बारे में बताया है जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं पैसे कमाने के लिए.

तो आइये बिना देरी के शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए.

Instagram से पैसे कमाने के लिए क्या करें?

 इंस्टाग्राम से पैसा कैसे कमाए जानने से पहले यह जानना जरुरी है कि इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए क्या करना पड़ता है, क्योंकि जब तक आपको सही नॉलेज नहीं होगा तो आप पैसे नहीं कमा पाएंगे. आप अधिकतर अपनी फोटो को ही इंस्टाग्राम पर अपलोड करते होंगे जिससे कि आप शायद ही पैसे कमा पाएंगे.

आपकी जानकारी के लिए बता दे की Instagram एक बेस्ट पैसा कमाने वाला एप्प है जिससे पैसा कमाने के बहुत से तरीके है. जिनको इस लेख में बताया गया है.

इंस्टाग्राम से कमाई के लिए सबसे पहले अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को ग्रो करें. इसके लिए आपको निचे बताई गयी बातों का ध्यान रखना जरुरी है.

#1 – Instagram पर अपनी एक Niche (विषय) को चुनें

सबसे पहले आपको अपनी एक Niche Select करनी होगी और अपनी Niche के अनुसार ही फोटो या Short Video Clip अपलोड करने होंगें.

जिनको Niche का मतलब पता नहीं है तो उनके लिए बता दूँ कि Niche किसी भी एक Category को कहते हैं. जैसे अगर आपको जिम जाने का शौक है तो आप फिटनेस से जुड़े कंटेंट अपलोड कर सकते हैं.

इसी प्रकार टेक्नोलॉजी, Health, Digital Marketing सभी Niche है आप अपनी पसंद के अनुसार किसी भी एक टॉपिक को सेलेक्ट कर सकते हैं और उसी के Around Content Publish कीजिए.

#2 – Instagram पर नियमित रूप से कंटेंट पब्लिश करें

Niche Select करने के बाद आप नियमित रूप से कंटेंट भी पब्लिश कीजिए जिसके आपका Instagram Account Grow हो जायेगा.

अगर आप हर दिन 2 फोटो या 2 स्टोरी अपलोड कर रहे हैं तो आपको हर दिन नियमित रूप से 2 फोटो या 2 स्टोरी अपलोड करनी है, बाद में जब आपका अकाउंट ग्रो हो जायेगा तो फिर आप कभी – कभी भी कंटेंट पब्लिश कर सकते हैं.

#3 – Hashtag का इस्तेमाल करें Instagram पर

जब भी आप कोई कंटेंट पब्लिश करते हैं तो उसमें Hashtag का इस्तेमाल जरुर करें. इससे आपको Engagement भी मिलेगा और आपके Instagram Follower की संख्या में भी बढ़ोतरी होगी. Hashtag हमेशा आपके पोस्ट के Relevant  होने चाहिए जिससे आपको ऐसे Follower मिलें जिन्हें आपकी Niche में Interest है.

ऊपर बताये गए तीन बातों को ध्यान में रखकर आप इंस्टाग्राम पर अपना एक Professional Account बना सकते हैं और Follower भी प्राप्त कर सकते हैं. जब आपका इंस्टाग्राम अकाउंट Grow हो जायेगा तो आपके पास पैसे कमाने के बहुत सारे विकल्प होंगें.

#3 – Hashtag का इस्तेमाल करें Instagram पर

जब भी आप कोई कंटेंट पब्लिश करते हैं तो उसमें Hashtag का इस्तेमाल जरुर करें. इससे आपको Engagement भी मिलेगा और आपके Instagram Follower की संख्या में भी बढ़ोतरी होगी. Hashtag हमेशा आपके पोस्ट के Relevant  होने चाहिए जिससे आपको ऐसे Follower मिलें जिन्हें आपकी Niche में Interest है.

ऊपर बताये गए तीन बातों को ध्यान में रखकर आप इंस्टाग्राम पर अपना एक Professional Account बना सकते हैं और Follower भी प्राप्त कर सकते हैं. जब आपका इंस्टाग्राम अकाउंट Grow हो जायेगा तो आपके पास पैसे कमाने के बहुत सारे विकल्प होंगें.

#1 Instagram Reels डालकर रील्स Bonus कमाए

आपकी जानकारी के लिए बता दे की अब Youtube Shorts Fund की तरह Instagram Reels पर Bonus देने लगा है.

यदि आपका एक प्रोफेशनल इन्स्टा अकाउंट है ओ उस पर नियमित रूप से कार्य कर कंटेंट शेयर कर रहे है तो आपको Instagram Reels Bonus जरुर मिल जायेगा. इन्स्ताग्राम पर प्रतिदिन रील्स जरुर डाले जिससे आपको बोनस मिल पाए और आप इन्स्ताग्राम से पैसे कमा पाए.

Insta बोनस प्राप्त करने के लिए आपको कुछ सेटिंग करना होगा जो इस विडियो में डिटेल्स से साझा किया गया है

#2 – Affiliate Marketing करके इंस्टाग्राम से पैसे कमाए

Affiliate Marketing किसी भी प्लेटफार्म से अधिक पैसे कमाने का सबसे बढ़िया जरिया है, जिसके द्वारा आप लाखों रूपये महीने के कमा सकते हैं.

अगर आपको Affiliate Marketing के बारे में पता नहीं है तो आसान भाषा में आपको समझाते हैं, Affiliate Marketing एक इस प्रकार की मार्केटिंग होती है जिसमें आपको किसी अन्य कंपनी के प्रोडक्ट को Promote करना होता है और प्रत्येक Sale पर आपको कंपनी की तरफ से कुछ कमीशन मिलता है. कंपनी आपको एक Link देती है जिसे आपको Promote करना है, जब कोई यूजर आपकी Link से Product को खरीदता है तो कंपनी आपको कुछ कमीशन देती है.

Affiliate Marketing शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको Affiliate Program (जैसे – Amazon, Clickbank, Warrior Plus Etc.) को ज्वाइन करना होता है उसके बाद अपनी Niche से Related Product Select करने होते हैं और Affiliate Link प्राप्त करनी होगी.

फिर अपनी Affiliate Link को इंस्टाग्राम Bio, स्टोरी में Add कर लीजिये, फिर जब भी आपका कोई फॉलोवर आपकी Affiliate Link से प्रोडक्ट को खरीदेगा तो आपको कमीशन मिलेगा.

#3 – रील्स में Brand को Promote करके इंस्टाग्राम से पैसे कमाए 

जब आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को किसी एक Niche पर Grow कर लेते हैं तो बहुत सारे Business अपने Brand को Promote करने के लिए आपको पैसे देंगे.

जैसे आपका अकाउंट Fitness से Related है और आपके पास Follower की संख्या भी अच्छी है तो बहुत सारी प्रोटीन ब्रांड, जिम ओनर आपे पास आयेंगे Promotion के लिए, जिसके बदले में आप उनसे अच्छे पैसे Charge कर सकते हो.

#4 – खुद के प्रोडक्ट को बेचकर इंस्टाग्राम से पैसे कमाए

जब आप किसी भी एक Niche में महारत हासिल कर लेते हैं तो आप खुद की Niche से जुड़े Product को बनाकर बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं.

माना जैसे आपने जिम करके अच्छी बॉडी बना ली है तो आप Diet Plan, Gym Training, Workout Schedule जैसे अनेक प्रोडक्ट बना सकते हैं और अपने Follower को बेच सकते हैं.

#5 – दुसरे के Instagram अकाउंट को प्रमोट करके पैसे कमाए

जब आपके पास इंस्टाग्राम में Follower की संख्या अच्छी होगी तो आप Collaboration, मतलब दुसरे लोगों के अकाउंट को प्रमोट करके भी पैसे कमा सकते हैं.

आपने भी देखा होगा कि इंस्टाग्राम पर बहुत सारे Popular Creator दुसरे के अकाउंट को Follow करने के लिए कहते हैं वे यह सब फ्री में नहीं करते हैं इसके बदले में वे अच्छी – खासी रकम वसूलते हैं. दुसरे के अकाउंट को प्रमोट करके बहुत सारे लोग इंस्टाग्राम से अच्छी कमाई कर रहे हैं.

#6 – इंस्टाग्राम अकाउंट को बेचकर पैसे कमाए

अगर आपके इंस्टाग्राम पर अच्छे – खासे Followers और Engagement है तो आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं. लेकिन आपका अकाउंट एक Niche पर होना चाहिए और Engagement अच्छी होनी चाहिए तभी कोई Person आपसे इंस्टाग्राम अकाउंट खरीदेगा. क्योकि कोई भी Buyer अकाउंट खरीदने से पहले Instagram Insight की Screenshot को देखता है.

#7 – फ्रीलांसिंग करके इन्स्ताग्राम से पैसे कमाइए

यदि आप किसी भी प्रकार का ऑनलाइन काम करते है जैसे – विडियो एडिटिंग, फोटो एडिटिंग, फोटोग्राफी, वेब डिजाइनिंग इत्यादि. आप इंस्टाग्राम पर अपनी सेवाएं बेचकर पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए रील्स और पोस्ट बनाकर नियमित रूप से पब्लिश कर सकते है. यदि अपने सही ढंग से कार्य किया तो इस कार्य को करके बहुत से क्लाइंट आसानी से ला सकते है और फ्रीलांसर बनाकर पैसा छाप सकते हो.

इंस्टाग्राम क्या है?

इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जो लोगों engage करके रखता है. इसमें आप अपनी फोटो तथा वीडियो लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं. यह भी फेसबुक तथा व्हाट्सएप की तरह ही कार्य करता है परंतु इसमें कुछ अलग सुविधाएं मिलती है. जिससे इसको अलग look देता है।
यह एक एंड्राइड ऐप है जो लैपटॉप तथा आपके एंड्राइड मोबाइल में चलाया जा सकता है इसे आप प्ले स्टोर के माध्यम से बड़े आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं इसे 2010 में लांच किया था।

इंस्टाग्राम के माध्यम से आप फेसबुक का भी follower बढ़ा सकते हैं यह आपको कई प्रकार की सुविधाएं प्रदान करता है जैसे फोटो वीडियो तथा अन्य ऑडियो क्लिप शेयरिंग का मौका देता है।

इंस्टाग्राम बहुत ही जाना माना सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है. इसमें रोजाना 75 मिलियन से ज्यादा लोग active रहते हैं अभी तक इंस्टाग्राम को 500 मिलियन से भी ज्यादा लोगों ने डाउनलोड कर चुका है. आज हम इंस्टाग्राम हम आज आपको इंस्टाग्राम के बारे में विस्तार पूर्वक समझाएं तथा इससे कैसे पैसे कमाए जाते हैं इसके बारे में भी बताएं।

इंस्टाग्राम पर कितने पैसे मिलते हैं?

इंस्टाग्राम पर अभी के समय में Reels बनाने के पैसे मिलते हैं। इसके साथ एक दूसरा तरीक़ा भी है, जिसमें अगर आपको पैसे कमाना है, तो आपको थर्ड-पार्टी का सहयोग लेना होगा. उनके मदद से आप पैसे कम सकते हो. आपको निचे इसकी पूरी जानकारी मिल जायेगा।
अगर आपको कोई यह बता रहा है के आप इंस्टाग्राम से सीधे तरीको से पैसे कमा सकते है, तो वोह आपको झूट बोल रहा है. इंस्टाग्राम से लोग लाखो कम रहे है, पर उसके लिए आपको बहुत सारे चीजों को समझना होगा।

Instagram Se Paise Kaise Kamaye 2023

(फ्री तरीकें) इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए 2023 | Instagram Se Paise Kaise Kamaye

यहाँ इंस्टाग्राम पर पैसे कैसे कमाए उसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे यह आपके लिए एक अच्छा प्लेटफार्म है. जिसके माध्यम से आप बड़े आसानी से पैसा कमा सकते हैं. अगर आपको जानना है के घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, तो इसे जरुर पढ़े. आप निम्नलिखित तरीकों से पैसा कमा सकते हैं, जो इस प्रकार है,

#1. अपने Instagram Account को Professional Account

अब आप अपने इन्स्टग्रैम अकाउंट से भी पैसे बना सकते हैं उसे Professional Account में तब्दील कर। तो इसलिए एक पैसा कमाने वाला इन्स्ताग्राम अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने Normal Instagram Account को Professional Account में Switch करना होगा,

जब आप अपने Normal Instagram Account को Professional Account में बदलेंगे, तो आपको वहां पर आपको दो आप्शन देखेने को मिलेगा, जो इस प्रकार होता हैं |

  • Creator Account
  • Business Account
अब जैसा की आप दो आप्शन को देख पा रहे हैं, यह दोनों आप्शन आपको अपने नोर्मोल इन्स्ताग्राम अकाउंट को Professional Account में Switch करने पर ही आता हैं। अब यहाँ पर अगर आपका कोई बिजनेस हैं तो आप Business Account वाले आप्शन पर क्लिक करेंगे, ठीक वैसे ही अगर आप एक Creator हैं तो आप Creator Account वाले आप्शन पर क्लिक करेंगे।

#2. किसी Brand को Sponsor करके

साथियों आज दुनियाभर में बहुत से ऐसे brand बन चुके हैं जो अपने brand का प्रचार प्रसार करने के लिए विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं. इन्हीं में से एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम है आप भी किसी ब्रांड का प्रचार प्रसार करके पैसा कमा सकते हैं. आपको इसके लिए किसी product का प्रचार करना होगा।

इंस्टाग्राम में कंपनी अपने brand का प्रचार करने के लिए कुछ व्यक्तियों को चुनते हैं, जिनके इंस्टाग्राम account में follower ज्यादा होते हैं. आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में उनके ब्रांड का फोटो अथवा वीडियो लोगों के साथ share करना होगा. जिसके लिए आपको पैसे मिलते हैं. यह पैसे आपके इंस्टाग्राम account के follower पर निर्भर करती है. जितने ज्यादा follower होगे उतने ज्यादा आपको पैसे दिए जाएंगे।

#3.Affiliate  Marketing

यदि आप E commerce website से जुड़े हैं तो आप भी Affiliate marketing कर सकते हैं. आपको फ्लिपकार्ट अथवा अमेज़न जैसे बड़े E commerce website में अपना अकाउंट बनाना होगा और उसके माध्यम से आपको product link तथा photo को अपने अकाउंट के माध्यम से promote करना होगा।

जैसे लोग आपके दिए गए link पर क्लिक करते हैं तो और उस प्रोडक्ट को खरीदते हैं तो उसका कुछ commission आप को दिया जाता है. इस तरह से आप Affiliate marketing के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं यह सुविधा इंस्टाग्राम में दी गई है।

#4. कोई Product Sell करके

आपकी खुद की कोई कंपनी अथवा आप कोई product बेचना चाहते हैं तो आप भी इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं इसमें आपको केवल प्रोडक्ट की फोटो तथा उसका प्राइस description में लिखकर अपलोड कर देना है ध्यान रहे आप प्रोडक्ट के बारे में पूरा details लिखें. इससे आपके follower को संतुष्टि मिलती है, और वह सोचते हैं कि यहां सही price में दिया जा रहा है।

आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपके इंस्टाग्राम account में ज्यादा follower तथा लोगों का engagement ज्यादा होना चाहिए. जिससे लोग आपके प्रोडक्ट को देखें और उसके बारे में जानकारी हासिल करके ही खरीदें आपको इस बात का भी ध्यान रखना पड़ता है कि और मैसेज का reply आप जल्द से जल्द दें इसलिए आपको इंस्टाग्राम में ज्यादातर time active रहना होगा।

#5. Photos Sell करके

बहुत से लोगों को फोटोग्राफी का बहुत शौक होता है. लोग दूर-दूर तथा देश विदेश में घूम कर अपने उच्च कोटि के कैमरों के माध्यम से फोटो खींचते हैं और उनका एक कलेक्शन तैयार करते हैं. आप इन खींची गई बेहतरीन फोटो को अपने इंस्टाग्राम में डालकर पैसा कमा सकते हैं।

आपको केवल यह करना होगा कि इंस्टाग्राम में विज्ञापन के तौर पर अपने फोटो में watermark के साथ अपना contact number लिखकर उस फोटो को अपलोड कर दें. जिससे कि लोग यह सोचेंगे कि आप एक अच्छे फोटोग्राफर है जिसके पास बहुत सारी फोटो का कलेक्शन रखा हुआ है वह अपने कंपनी तथा अन्य ब्रांड के लिए फोटो का उचित कार्य देकर आज से खरीद लेंगे इस तरह से आप फोटो भेज कर भी पैसा कमा सकते हैं।

#6. इंस्टाग्राम Account की Selling करके

यह सुविधा आपके लिए बेहद फायदेमंद है अगर आपके इंस्टाग्राम account में follower ज्यादा है तो आप अपना account sell कर सकते हैं और इस सोशल मीडिया अकाउंट के माध्यम से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपके इंस्टाग्राम account में ज्यादा follower तथा लोगों का engagement ज्यादा होना चाहिए अगर यह दोनों नहीं होगी तो आपका अकाउंट कोई भी नहीं खरीदेगा ज्यादा follower तथा engagement होने के वजह से लोग अपने ब्रांड तथा प्रोडक्ट का अच्छे से मार्केटिंग कर सकते हैं इस तरह आप अपना इंस्टाग्राम account sell करके भी पैसा कमा सकते हैं।

आशा करता हूं मेरे द्वारा दी गई जानकारी से आप संतुष्ट होंगे इंस्टाग्राम account तथा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का यूज करके आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं इंस्टाग्राम आपको कई सारी opportunity देता है. जिसका आप फायदा उठा सकते हैं हमने आपको इंस्टाग्राम से कैसे पैसे कमाए इसकी पूरी जानकारी दे दी है. आप इन माध्यमों का उपयोग करके पैसा कमा सकते हैं।

#7. अपने Product को बेच कर

यदि आप चाहें तो अपने ही किसी product को भी अपने इंस्टाग्राम पेज पर promote करके पैसे कमा सकते हैं। उदाहरण के तौर पर अगर आप किसी ebook को सेल कर रहे हैं तो आप उसे अपने इंस्टाग्राम पेज से promote करके Instamojo पर list करके पैसे कमा सकता हैं।

यह एक बहुत ही बढ़िया तकनीक है अपने प्रोडक्ट के साथ साथ अपने ब्रांड को प्रमोट करने के लिए। वहीं इससे आपको प्रमोशन का खर्चा भी नहीं होगा, वहीं आप अपने प्रोडक्ट में अच्छा ख़ासा revenue कमा सकते हैं।

आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप अपने प्रोडक्ट का नाम और description की copy writing अच्छे से करें ताकि लोग आपके प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा खरीदे।

#8. दुसरे के अकाउंट को प्रमोट करके पैसे कमाए

जब आपके पास इंस्टाग्राम में Follower की संख्या अच्छी होगी तो आप दुसरे लोगों के अकाउंट को प्रमोट करके भी पैसे कमा सकते हैं।

आपने भी देखा होगा कि इंस्टाग्राम पर बहुत सारे Popular Creator दुसरे के अकाउंट को Follow करने के लिए कहते हैं वे यह सब फ्री में नहीं करते हैं इसके बदले में वे अच्छी – खासी रकम वसूलते हैं. दुसरे के अकाउंट को प्रमोट करके बहुत सारे लोग इंस्टाग्राम से अच्छी कमाई कर रहे हैं।

#9. Brand Ambassador बनकर पैसे कमाए

ऐसे बहुत से influencer आपको देखने को मिल जाएँगे जो की किसी specific ब्रांड के चीजों को ही अपने अकाउंट से प्रमोट करते हैं। ऐसा इसलिए क्यूँकि ये influencer उन ब्रांड के Brand Ambassador बनकर ऐसा करते हैं। इसके लिए उन्हें एक लम्बे समय तक अच्छा पैसा भी मिलता है।

ये चीज़ Sponsored Posting से काफ़ी ज़्यादा अलग है। क्यूँकि Sponsored Posting में आपको केवल एक या दो बार ही प्रोडक्ट को प्रमोट करना होता है, वहीं Brand Ambassador बनकर आपको ऐसे प्रमोशन बार बार करना होता है। इसमें आप दूसरे ब्रांड के चीजों को प्रमोट नहीं कर सकते हैं। अन्यथा आपको पेनल्टी भी देना पड़ सकता है।

आज आपने क्या सीखा?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Instagram Se Paise Kaise Kamaye जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को इंस्टाग्राम पर पैसे कैसे कमाए के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है।

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं।

यदि आपको यह लेख Instagram se paise kaise kamate hain पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url