Youtube Channel Image
masterskill.in Subscribe To my YouTube channel

UP Police Constable 2023 Recruitment: यूपी पुलिस कांस्टेबल 2023 नोटिफिकेशन वैकेंसी, पात्रता, आवेदन और सेलेक्शन प्रोसेस समेत पूरी डिटेल

 UP Police Constable 2023 Recruitment: यूपी पुलिस कांस्टेबल 2023 नोटिफिकेशन वैकेंसी, पात्रता, आवेदन और सेलेक्शन प्रोसेस समेत पूरी डिटेल

UP Police Constable 2023 Notification: यूपी पुलिस कांस्टेबल 2023 भर्ती के लिए परीक्षा जल्द ही यूपीपीआरपीबी द्वारा आयोजित की जाएगी. नोटिफिकेशन, वैकेंसी, योग्यता, आवेदन, चयन, सिलेबस समेत पूरी डिटेल यहां चेक कर सकते हैं.
UP Police Constable 2023 Notification Vacancy Eligibility: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड लगभग 37,000 पदों पर यूपी पुलिस बल में पुरुष और महिला दोनों कांस्टेबलों की भर्ती करने जा रहा है. रिपोर्टों के मुताबिक, अधिकारी अप्रैल 2023 (अस्थायी रूप से) में नोटिफिकेशन जारी कर सकते हैं. इच्छुक उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि 2023 के लिए यूपी पुलिस भर्ती प्रक्रिया के बारे में पूरी डिटेल यहां पा सकते हैं.
यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 अधिसूचना, ऑनलाइन आवेदन करें

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 अधिसूचना, ऑनलाइन आवेदन करें

यूपीपीआरपीबी (उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड) द्वारा यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 जल्द ही, अक्टूबर 2023 में होने की उम्मीद है। यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023, सरकार की ओर से इसकी आधिकारिक अधिसूचना, उत्तर प्रदेश में पुलिस कांस्टेबल पद के लिए आवेदन कैसे करें और अन्य के बारे में आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के लिए पूरा लेख देखें।

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीआरपीबी) ने यूपी पुलिस कांस्टेबल के पद पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं । जो उम्मीदवार इस पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग के आधिकारिक वेब पोर्टल पर उपलब्ध आवेदन पत्र को भरकर अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

इच्छुक उम्मीदवारों के लिए यूपी पुलिस विभाग द्वारा कांस्टेबल (पुरुष / महिला) के पद के लिए लगभग 26382 रिक्तियां उपलब्ध कराई गई हैं। फायरमैन (पुरुष) के पद के लिए आवेदन करने के लिए लगभग 172 रिक्तियां उपलब्ध हैं।
इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेब पोर्टल पर स्थिति के लिए आवेदन कर सकते हैं। हमने इस लेख के अंत में आधिकारिक वेब पोर्टल का सीधा लिंक प्रदान किया है। पंजीकरण के बाद, उन्हें जल्द ही यूपी पुलिस विभाग द्वारा आयोजित एक लिखित परीक्षा में भाग लेना होगा।

परीक्षा की तिथि अभी निश्चित नहीं है, लेकिन पुलिस विभाग जल्द ही इसकी घोषणा करेगा। परीक्षा ओएमआर आधारित मोड में ली जाएगी। पंजीकरण प्रक्रिया और अधिक के बारे में अधिक महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए लेख को पढ़ना जारी रखें।

यूपी पुलिस कांस्टेबल अधिसूचना
उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीआरपीबी) ने यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 के संबंध में एक अधिसूचना प्रकाशित की है। इच्छुक उम्मीदवार इस लेख के अंत में नीचे दिए गए आधिकारिक वेब पोर्टल के सीधे लिंक से पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

विभाग ने निवासियों के लिए कुल 26382 रिक्तियां जारी कीं, जिनमें से 172 रिक्तियां केवल पुरुष उम्मीदवारों के लिए फायरमैन पद की हैं। यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 के ऑनलाइन आवेदन के लिए पंजीकरण प्रक्रिया जानने के लिए लेख को पढ़ना जारी रखें।

नाम यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023
विभाग का नाम उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीआरपीबी)
पद का नाम यूपी पुलिस कांस्टेबल और फायरमैन
रिक्तियों की संख्या 26382
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
वेतन 30,000 रुपये से 40,000 रुपये
वर्ग भर्ती
आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in
उम्मीदवारों को भर्ती से पहले तीन चरणों से गुजरना होता है, यानी लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट और फिर डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन। तीन चरणों को पूरा करने के बाद, उम्मीदवार को उसके प्रदर्शन के अनुसार किसी पद के लिए भर्ती किया जाएगा।

नीचे, हमने आवश्यक जानकारी प्रदान की है जैसे कि कांस्टेबल पद के लिए पात्रता मानदंड, चयन प्रक्रिया और दस्तावेज जो उम्मीदवारों को यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिए आवेदन पत्र के साथ संलग्न करने की आवश्यकता है। अधिक जानने के लिए लेख को पढ़ते रहें। जानकारी

पुलिस कांस्टेबल पात्रता मानदंड:

  • उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12वीं की मार्कशीट होनी चाहिए।
  • पुरुष उम्मीदवार की आयु 18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • महिलाओं के लिए, आयु मानदंड 18 से 25 वर्ष के बीच है।

पुलिस कांस्टेबल चयन प्रक्रिया:

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिए उम्मीदवारों को तीन चरणों से गुजरना होगा। तीन चरण इस प्रकार हैं:

  1. उम्मीदवारों को एक ऑनलाइन लिखित परीक्षा में भाग लेना होगा।
  2. उसके बाद, लिखित परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा आयोजित की जाएगी।
  3. अंत में, एक भौतिक मापन और दस्तावेज़ सत्यापन किया जाएगा।

पंजीकरण प्रक्रिया के लिए आवश्यक दस्तावेज:

निम्नलिखित दस्तावेज हैं जो उम्मीदवारों को आवेदन पत्र के साथ संलग्न करने हैं। आवश्यक दस्तावेज इस प्रकार हैं:
  • कक्षा 12वीं की मार्कशीट
  • अधिवास प्रमाणपत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • खेल प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट आकार की तस्वीरों की स्कैन की गई कॉपी
  • उम्मीदवार के हस्ताक्षर की स्कैन कॉपी

यूपी पुलिस कांस्टेबल ऑनलाइन आवेदन करें

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 में रुचि रखने वाले उम्मीदवार सरकार द्वारा प्रदान की गई आधिकारिक वेबसाइट पर आसानी से अपना पंजीकरण करा सकते हैं। उन्हें आवश्यक दस्तावेजों के साथ वेबसाइट पर एक आवेदन पत्र भरना होगा। आवश्यक दस्तावेजों की सूची इस लेख में ऊपर उल्लिखित है। आवेदन जमा करने के लिए उन्हें अपनी श्रेणी के अनुसार नीचे उल्लिखित आवेदन पत्र शुल्क का भुगतान करना होगा। नीचे बताए गए स्टेप्स को अच्छी तरह से फॉलो करें और पढ़ें।

यूपी पुलिस कांस्टेबल पद के लिए खुद को पंजीकृत करने के चरण निम्नलिखित हैं:

  • सबसे पहले, Google क्रोम या अपने डिवाइस पर किसी अन्य वेब ब्राउज़र में आधिकारिक वेब पोर्टल uppbpb.gov.in पर जाएं।
  • इसके बाद होमपेज पर ऑनलाइन अप्लाई के विकल्प पर टैप करें।
  • अब, उस पद का चयन करें जिसके लिए आप आवेदन करना चाहते हैं; उदाहरण के लिए- यूपी पुलिस कांस्टेबल भारती 2023 का चयन करें।
  • आपकी स्क्रीन पर एक एप्लीकेशन फॉर्म खुलेगा।
  • आवश्यक विवरण के साथ आवेदन पत्र भरें, जैसे कि आपका नाम, जन्म तिथि, पिता का नाम, माता का नाम आदि।
  • उसके बाद, आपको अपने दस्तावेज़ अपलोड करने होंगे, जैसे आपकी कक्षा 12वीं की मार्कशीट, जाति प्रमाण पत्र और बहुत कुछ।
  • दस्तावेज अपलोड करने के बाद सबमिट बटन पर टैप करें।
  • पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • भुगतान करने के बाद आपका आवेदन जमा हो जाएगा।
  • भविष्य में इस्तेमाल के लिए फॉर्म का प्रिंटआउट ले लें।
सामान्य और ओबीसी वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 400/- रुपये है और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग को छूट दी गई है। भुगतान क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या यूपीआई द्वारा किया जा सकता है।

उम्मीदवार विभिन्न तरीकों जैसे ऑनलाइन सबमिशन, ऑफलाइन सबमिशन, ईमेल या Google फॉर्म के माध्यम से भी पंजीकरण कर सकते हैं। इस लेख में ऊपर आधिकारिक वेब पोर्टल से ऑनलाइन जमा करने की प्रक्रिया का उल्लेख किया गया है।

UP Police Constable 2023 Notification


यूपी पुलिस कांस्टेबल 2023 आधिकारिक नोटिफिकेशन अप्रैल 2023 में यूपीपीआरपीबी की आधिकारिक वेबसाइट http://uppbpb.gov.in/ पर लगभग 37,000 वैकेंसी के लिए पात्र आवेदकों की भर्ती के लिए जारी किया जाएगा.
नोटिफिकेशन के साथ जरूरी तारीखें, वैकेंसी, पात्रता, आवेदन, सिलेबस, चयन और पूरी डिटेल जैसी जानकारी अपलोड की जाएगी. यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 अधिसूचना पर लेटेस्ट अपडेट प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार हमारे साथ बने रहें. 

About UP Police Constable Exam

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट और फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट के आधार पर होगा. हर साल, हजारों उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करते हैं और इसलिए पात्रताएं पूरी करना उनके लिए हमेशा कठिन होता है.

कॉन्स्टेबल पद के अलावा, UPPRPB सब-इंस्पेक्टर, जेल वार्डन, फायरमैन और मिनिस्ट्रियल स्टाफ समेत कई अन्य पदों के लिए परीक्षा आयोजित करेगा. 

UP Police Constable 2023 Important Dates

जरूरी तारीख नोटिफिकेशन के साथ जारी की जाएंगी. हालांकि यूपी पुलिस कांस्टेबल नोटिफिकेशन के लिए आधिकारिक रिलीज की तारीख अभी तक घोषित नहीं की गई है, यह अप्रैल 2023 में जारी होने की उम्मीद है.

UP Police Constable 2023 Salary

यूपी पुलिस कांस्टेबल एक अच्छी सैलरी वाली सरकारी नौकरी है जो इस पद के लिए चुने गए कैंडिडेट्स के लिए एक अच्छा सैलर पैकेज प्रदान करती है. यूपी पुलिस कांस्टेबल को पे मैट्रिक्स के 7वें वेतन आयोग के तहत वेतन प्रदान किया जाता है. यूपी पुलिस कांस्टेबल का मासिक वेतन 35,000 और 40,000,रुपये के बीच है.  वहीं सालाना सैलरी की बात की जाए तो यह करीब 4,20,000 और 4,80,000 रुपये के बीच होगा.


इस आलेख को पढ़ने के लिए धन्यवाद।

सरकार द्वारा परीक्षाओं और योजनाओं से संबंधित नवीनतम जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहें। अपने प्रश्नों को नीचे दिए गए बॉक्स में कमेंट करें।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url